लोकसभा चुनाव 2024: दौसा में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने की तैयारी

28 Mar, 2024
Head office
Share on :

दौसा, 28 मार्च 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित करने के लिए, दौसा जिले में सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों और सहायक प्रभारियों की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता सामान्य पर्यवेक्षक श्री षण्मुगराजन एस. ने की, जिसमें निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर्यवेक्षक डॉ. रश्मि और जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार भी उपस्थित थे।

बैठक में श्री षण्मुगराजन एस. ने सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों को निर्देश दिया कि वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी क्षमता से काम करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग सभी मतदाताओं को बिना किसी डर या दबाव के अपना वोट डालने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार ने दौसा लोकसभा क्षेत्र के बारे में जानकारी दी, जिसमें मतदाताओं की संख्या, मतदान केंद्रों की संख्या और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी शामिल थी। उन्होंने बताया कि जिले में 10 विधानसभा क्षेत्र हैं और 15 लाख से अधिक मतदाता हैं।

निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर्यवेक्षक डॉ. रश्मि ने वाहनों की सघन जांच और साक्ष्य संग्रह पर ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग उम्मीदवारों द्वारा चुनावी खर्च की सीमा का उल्लंघन करने की किसी भी कोशिश को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

बैठक के बाद, सामान्य पर्यवेक्षक, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर्यवेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी ने संयुक्त रूप से कंट्रोल रूम, मीडिया और सोशल मीडिया निगरानी केंद्र और ईवीएम-वी.वी.पी.एटी स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण किया।

सूचना केंद्र में मीडिया सेन्टर का निरीक्षण करते हुए, उन्होंने विज्ञापनों और पेड न्यूज की निगरानी पर ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी समाचार पत्रों और न्यूज चैनलों की निगरानी बारीकी से करने के निर्देश दिए।

यह बैठक लोकसभा चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

अतिरिक्त जानकारी:

चुनाव आयोग ने दौसा लोकसभा क्षेत्र के लिए श्री षण्मुगराजन एस. को सामान्य पर्यवेक्षक और डॉ. रश्मि को निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

दौसा लोकसभा क्षेत्र में 10 विधानसभा क्षेत्र हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में, भारतीय जनता पार्टी के जसकांवर सिंह ने यह सीट जीती थी।

TAGS : लोकसभा चुनाव 2024 , दौसा , स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव , चुनाव प्रभारी , कंट्रोल रूम , मीडिया सेंटर , मीडिया सेंटर ,

News
More stories
ED के सामने पेश नहीं हुईं महुआ मोइत्रा, विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम मामले में ED ने भेजा तीसरा समन
%d bloggers like this: