Lok Sabha Election Results : भाजपा के शिवराज सिंह चौहान विदिशा से 3 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं

04 Jun, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली New Delhi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता शिवराज सिंह चौहान विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से 2 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए मतगणना जारी है।

चौहान के खिलाफ कांग्रेस के प्रतापनु शर्मा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के किशन लाल लाडिया मैदान में हैं।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार, चौहान 3,17,189 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस के शर्मा पीछे चल रहे हैं; बसपा के लाडिया 4,18,793 वोटों से पीछे चल रहे हैं।

विदिशा में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान हुआ था।

इससे पहले, 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा के रमाकांत भार्गव ने विदिशा सीट हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के शैलेंद्र रमेशचंद्र पटेल दूसरे स्थान पर रहे थे।

2014 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा नेता और दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने विदिशा से कांग्रेस के लक्ष्मण सिंह को हराया था। विदिशा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सीटों में भोजपुर, विदिशा, बासौदा, बुधनी, इच्छावर, खातेगांव, सांची और सिलवानी शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी सत्ता में लगातार तीसरी बार आने की उम्मीद कर रही है, जबकि विपक्ष भारत ब्लॉक की छत्रछाया में सत्ताधारी पार्टी से सत्ता छीनने की कोशिश कर रहा है। अधिकांश एग्जिट पोल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की भविष्यवाणी की है, जिनमें से कुछ ने सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए दो-तिहाई बहुमत का अनुमान लगाया है। कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगियों ने एग्जिट पोल को “सुनियोजित” और “काल्पनिक” बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि विपक्षी भारत ब्लॉक केंद्र में अगली सरकार बनाएगा।

News
More stories
New Delhi: जेल में ही रेह कर मतगणना पर नजर रख रहे केजरीवाल, पल-पल की ले रहे अपडेट्स