धूरी से निःशुल्क तीर्थ यात्रा योजना का शुभारम्भ !

28 Nov, 2023
Head office
Share on :

मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनके दिल्ली समकक्ष अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को लोगों को देश भर में पवित्र स्थानों पर पूजा करने की सुविधा प्रदान करने के लिए ‘मुख्यमंत्री तीरथ यात्रा’ योजना शुरू की।

आज यहां गुरु नानक देव की जयंती के अवसर पर योजना शुरू करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए मान ने कहा कि यह योजना गुरु की शिक्षाओं और दर्शन के अनुरूप है, जिन्होंने सार्वभौमिक प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया था।

उन्होंने कहा कि समाज का एक बड़ा वर्ग किसी न किसी कारण से देश भर में पवित्र स्थानों पर जाने में असमर्थ है। हालाँकि, अब इस योजना के शुरू होने से तीर्थयात्री देश और राज्य के विभिन्न पवित्र स्थानों की यात्रा कर सकेंगे।

सीएम ने कहा कि सोमवार को अमृतसर से 300, जालंधर से 220 और धूरी से 500 से अधिक तीर्थयात्री ट्रेन से श्री हजूर साहिब जा रहे थे.

उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में 50,000 से अधिक तीर्थयात्री इस सुविधा का लाभ उठाएंगे, उनमें से 13,000 लोग ट्रेनों में यात्रा करेंगे, 13 ट्रेनें हर आठ दिनों में 1,000 यात्रियों को ले जाएंगी। शेष तीर्थयात्री बसों में यात्रा करेंगे, प्रतिदिन 10 बसें 43 लोगों को लेकर रवाना होंगी।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए मान ने कहा कि उसके नेताओं के पास सरकार के खिलाफ उठाने के लिए कोई मुद्दा नहीं है और वे लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेकर राज्य के “प्राचीन गौरव को बहाल करने” के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वह इस “नेक काम” के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गुरु नानक के प्रकाश पर्व के अवसर पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप के नेतृत्व वाली सरकारें दिल्ली और पंजाब के लोगों की सेवा के लिए महान गुरुओं के नक्शेकदम पर चल रही हैं।

केजरीवाल ने कहा कि यह योजना उन लोगों को सुविधा प्रदान करेगी जो संसाधनों की कमी के कारण पवित्र तीर्थस्थलों की यात्रा नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि यह “बड़े गर्व और संतुष्टि” की बात है कि दिल्ली में 80,000 से अधिक लोगों ने इसी तरह की योजना का लाभ उठाया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब अब स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में “क्रांति” देख रहा है। उन्होंने दावा किया कि लोगों के मुफ्त इलाज के लिए आम आदमी क्लिनिक खोले गए हैं, राज्य के 20,000 स्कूल “संपूर्ण परिवर्तन” के दौर से गुजर रहे हैं और अब लोगों के लाभ के लिए तीरथ यात्रा योजना शुरू की गई है।

News
More stories
पंजाब विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है
%d bloggers like this: