केएल राहुल ने शानदार शतक के साथ टेस्ट वापसी का जश्न मनाया

27 Dec, 2023
Head office
Share on :

सेंचुरियन : भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल ने बुधवार को सेंचुरियन में कठिन परिस्थितियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आक्रामक शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपनी वापसी पूरी कर ली।
कुछ समय से खराब टेस्ट फॉर्म से जूझ रहे केएल ने सेंचुरियन की कठिन सतह पर खेलते हुए वापसी की, 92/4 पर क्रीज पर आए, मध्य क्रम के बल्लेबाज ने अपनी अधिकांश पारी निचले मध्य क्रम/निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ खेली। एक यादगार वापसी दर्ज करें।

उन्होंने 137 गेंदों में 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से 75 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 101 रन बनाए।
अब, केएल सेंचुरियन में कई शतक बनाने वाले पहले मेहमान बल्लेबाज बन गए हैं, 2021 में उनकी 123 रन की पारी इस स्थल पर उनका पहला शतक है।
दक्षिण अफ्रीका में किसी एशियाई बल्लेबाज द्वारा कम से कम दो शतक लगाने के मामले में केएल पाकिस्तान के अज़हर महमूद, श्रीलंका के थिलन समरवीरा और भारत के विराट कोहली के साथ शामिल हो गए हैं। सचिन तेंदुलकर पांच शतक के साथ टॉप पर हैं.
दक्षिण अफ्रीका में, केएल ने छह टेस्ट खेले हैं, जिसमें 11 पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 32.45 की औसत से 357 रन बनाए हैं।
यह बल्लेबाज SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) की परिस्थितियों का परीक्षण करने में भारत के लिए बहुत अच्छा रहा है, उसने अपने आठ टेस्ट शतकों में से पांच इन्हीं परिस्थितियों में बनाए हैं। एक शतक ऑस्ट्रेलिया में और दो शतक इंग्लैंड में आये हैं.

बॉक्सिंग डे टेस्ट से केएल राहुल का खास रिश्ता बरकरार है. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में अपने पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट में, केएल ने अपना टेस्ट डेब्यू किया, हालांकि वह प्रभाव छोड़ने में असफल रहे।
2021 में सेंचुरियन में अपने अगले बॉक्सिंग डे टेस्ट में, केएल ने 123 और 23 रन बनाकर भारत को दक्षिण अफ्रीका पर 113 रन से जीत दिलाई।
अब अपने तीसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट में, उन्होंने कठिन परिस्थितियों में टेस्ट में वापसी करते हुए शतक जड़ दिया है।
इससे पहले केएल ने भी चोटों से जूझने के बाद वनडे में सफल वापसी की थी. उन्होंने भारत की एशिया कप जीत (तीन पारियों में 169 रन) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल तक (10 पारियों में एक शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 452 रन) तक दौड़ लगाई।

इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में केएल ने 59.95 की औसत से 1,199 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 111* है. इस समय उनके लिए एक टी20I वापसी बाकी है।
मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया और तेज गेंदबाजों ने भारत को संघर्ष करते हुए 24/3 पर रोक दिया। फिर विराट कोहली (64 गेंदों में 38, पांच चौकों की मदद से) और श्रेयस अय्यर (50 गेंदों में 31, तीन चौकों और एक छक्के की मदद से) के बीच 68 रन जोड़कर साझेदारी ने भारत को संकट से बाहर निकाला।
बाद में, शार्दुल ठाकुर (33 गेंदों में 24 रन, तीन गेंदों के साथ) के संक्षिप्त पलटवार और केएल राहुल के 105 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 70* रनों की मजबूत पारी ने भारत को पहले दिन की समाप्ति पर 208/8 रन बनाने में मदद की।

इसके बाद केएल ने दूसरे दिन अपना शतक जड़ा और भारत को 245 रन पर ऑल आउट कर दिया।
प्रोटियाज़ के लिए कगिसो रबाडा (5/44) नंद्रे बर्गर (3/50) और मार्को जानसन (1/52) विकेट लेने वालों में से थे। गेराल्ड कोएत्ज़ी ने भी एक विकेट लिया.

News
More stories
Shivraj Chouhan : शिवराज सिंह चौहान ने खाली किया मुख्यमंत्री आवास, जानिए उनका नया पता