पर्यावरण को देखते हुए अमेजॉन ऑनलाइन दे रहा इलेक्ट्रिक व्हीकल, सोलर पावर प्रोडक्ट

30 May, 2024
Head office
Share on :

उत्तराखंड, देहरादून : देहरादून में अमेज़न.इन ने होम, एवं किचन एवं आउटडोर कारोबार में सालाना आधार पर डबल डिजिट की ग्रोथ दर्ज की है और हैवेल्स, बजाज, अगारो, मिल्टन और प्रेस्टीज सबसे पसंदीदा ब्रांड के रूप में उभरे हैं। इतना ही नहीं, देहरादून समेत उत्तराखंड में अमेज़न.इन पर नए ग्राहकों की संख्या में 10% की ग्रोथ देखने को मिली है। इन क्षेत्रों में, ग्राहकों का झुकाव सेहतमंद, सुविधाजनक और स्मार्ट जीवनशैली की ओर देखने को मिला है। यही कारण है कि यहां रोबोटिक वैक्यूम, जिम फिटनेस एक्सेसरीज, मेटालिक कुकवेयर आदि जैसे प्रोडक्ट की मांग में जोरदार तेजी आई है। भारत के प्रमुख कैंपिंग स्थलों में से एक, उत्तराखंड में स्लीपिंग बैग की मांग में सालाना आधार पर 50% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। देश में हमेशा से क्रिकेट को लेकर दीवानगी देखने को मिली है, इसी के चलते, अमेज़न.इन को क्रिकेट बैट और किट की बिक्री में उत्तराखंड में सालाना आधार पर 100% की, वहीं देहरादून में 130% से अधिक की ग्रोथ देखने को मिली है।

लखनऊ और चंडीगढ़ में होम एंड किचन एक्सपीरियंस एरेना के सफल आयोजन के बाद, अमेज़न.इन को देहरादून में भी दिनभर चले इस कार्यक्रम को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। यहां फर्नीचर, होम एसेंशियल, किचन एवं अप्लायंसेस, होम डेकोर एवं लाइटिंग, स्पोर्ट एवं फिटनेस, इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटो एक्सेसरीज़, आउटडोर और बागवानी जैसी विभिन्‍न कैटेगरी में प्रोडक्‍ट पेश किए गए।

इस मौके पर बात करते हुए, के एन श्रीकांत, डायरेक्टर, होम, किचन एवं आउटडोरस, अमेजन इंडिया ने कहा, ‘‘ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए एक मार्केटप्लेस के रूप में, हम अमेजन इंडिया में ‘हर मुस्कान की अपनी दुकान’ की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। उत्तराखंड में होम, किचन एवं आउटडोर प्रोडक्टस के क्षेत्र में अमेज़न को सालाना आधार पर 30% की शानदार ग्रोथ देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि हमारे सम्माननीय ग्राहक जिस प्रकार से हम पर लगातार विश्वास बनाए हुए हैं, इसे देखकर हम बेहद रोमांचित हैं। ग्राहकों के शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए, हम लगातार बेहतरीन ग्राहक सेवा प्रदान करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसी के साथ ही हम ग्राहकों को सुविधा एवं संतुष्टि प्रदान करते हुए, टॉप ब्रांडों के प्रोडक्ट के विशाल संग्रह उपलब्ध करा रहे हैं।

उत्तराखंड में शॉपिंग के कुछ खास ट्रेंड देखने को मिले हैं:

● ग्राहक तेजी से प्रीमियम और स्मार्ट जीवन शैली अपना रहे हैं:

के एन श्रीकांत ने बताया कि सोफा और बेड जैसे प्रोडक्ट की मांग में 65% से ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली है, वहीं वार्डरोब की मांग में 80% और डाइनिंग फर्नीचर में 45% से अधिक की ग्रोथ देखने को मिली है। 2024 की बात करें तो, Amazon.in को इंस्टॉलेशन सर्विसेज के ग्राहकों में सालाना आधार पर 1.25 गुनी ग्रोथ देखने को मिली है। लगभग 11,000 ग्राहक इन सेवाओं का लाभ उठा रहे थे। इसके अलावा, इस क्षेत्र में वॉटरप्रूफिंग उत्पादों और पेंट्स के बाजार में 150% से अधिक की ग्रोथ हुई है। इसके अलावा, देहरादून में ग्राहक होम सेफ्टी और स्मार्ट लिविंग प्रोडक्ट जैसे डिजिटल डोर लॉक और वीडियो डोरबेल को खरीदने में प्राथमिकता दे रहे हैं। ग्राहकों की इस पसंद के चलते इन प्रोडक्ट में सालाना आधार पर 65% से अधिक की वृद्धि देखने को मिली है। इसके अलावा, पूरे प्रदेश में रोबोटिक वैक्यूम में लगभग 100% की ग्रोथ देखने को मिली है।

● पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट की बढ़ती मांग:

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में ग्राहक तेजी से पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट चुन रहे हैं। 2024 में, सोलर पावर प्रोडक्ट की मांग में 175% की ग्रोथ देखने को मिली है। पर्यावरण के अनुकूल यातायात के विकल्पों को लेकर आम लोगों के शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए, अमेजन ने हीरो विडा, चेतक और ओकाया एम्पियर जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ-साथ ग्रीन और कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ अपने ईवी पोर्टफोलियो का विस्तार किया है।

शुभम कोटनाला

News
More stories
सीतापुर: 7 महीने के मासूम की हत्या का सनसनीखेज मामला, देवरानी पर आरोप, शव कब्र से निकालकर पोस्टमार्टम