भारी बर्फबारी के बाद सफेद रंग में लिपटे केदारनाथ, बद्रीनाथ धाम

05 Feb, 2024
Head office
Share on :

रुद्रप्रयाग : देश के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक केदारनाथ धाम में सोमवार को लगातार और तीव्र बर्फबारी हुई। केदारनाथ मंदिर और आसपास की पहाड़ियाँ अब बर्फ की सफेद परत से सजी हुई हैं। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम में अचानक बदलाव के बाद, एक अन्य लोकप्रिय तीर्थस्थल बद्रीनाथ मंदिर भी बर्फ से ढका हुआ है, क्योंकि इस क्षेत्र में बर्फबारी हो रही है।

उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में सुरकंडा देवी की पहाड़ियां भी बर्फ की परत से ढक गई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की थी।

इससे पहले रविवार को ताजा बर्फबारी से चमोली जिले का प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली बर्फ की सफेद चादर से ढक गया था। बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री मंदिर और देहरादून जिले के चकराता जैसे लोकप्रिय स्थान सर्दियों के मौसम में बर्फ की चादर से ढके रहते हैं।

उत्तराखंड भारत के उन पर्यटन स्थलों में से एक है जहां आप सर्दियों के दौरान बर्फबारी देख सकते हैं। परिदृश्य को पूर्ण रूप से बदल दिया गया है, कई स्थानों पर शुद्ध सफेद रंग में बदल दिया गया है।

उत्तराखंड में लोकप्रिय शीतकालीन स्थलों में हर्षिल, चकराता और टिहरी के सुरकंडा क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें चारधाम मंदिर —- बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं।

News
More stories
बजट सत्र के पहले दिन किसानों के लिए आई बड़ी खबर
%d bloggers like this: