Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Jharkhand: झारखण्ड के सबसे ऊँचे रोपवे पर 48 लोग फंसे, 2 की मौत, बचाव कार्य जारी

11 Apr, 2022
Sachin
Share on :

झारखंड के देवघर जिले की त्रिकूट पहाड़ियों पर रविवार को रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गई थीं, इस हादसे में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कल के हादसे के बाद सोमवार की दोपहर तक 48 लोग फंसे हुए होने की खबरें सामने आ रही है.

नई दिल्ली: झारखंड के देवघर जिले की त्रिकूट पहाड़ियों पर रविवार को रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गई थीं, इस हादसे में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कल के हादसे के बाद सोमवार की दोपहर तक 48 लोगों की, फंसे हुए होने की खबरें सामने आ रही है, जिन्हें निकालने के लिए एनडीआरफ की टीम बचाव कार्य के लिए लगी हुई है. दो लोगों की मौत की ख़बर की पुष्टि डीसी और एसपी सुभाष चंद्र जाट ने की है. घायलों को इलाज के लिए पास ही के देवघर सदर अस्पताल भेजा गया है. एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा लगता है कि यह घटना तकनीकी खराबी के कारण हुई, जिसके कारण केबल कारों की टक्कर हुई है.

झारखण्ड के सबसे ऊँचे रोपवे पर फंसे 48 लोग और दो की मौत

रामनवमी के मौके पर यहाँ हर वर्ष सैकड़ों की संख्या में लोग पूजा करने और घूमने के लिए पर्यटक आते हैं लेकिन इस बार किसी तकनीकी खराबी होने के कारण रोपवे पर दो गाड़ियों के टकराने से ये बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में शिकार हुए लोगों में से एक ने बताया कि जब उनकी ट्रॉली ऊपर चढ़ रही थी, तभी उसी समय दूसरी ट्रॉली नीचे आ रही थी और दोनों ट्रॉलियों के एक दूसरे के संपर्क में आने से यह हादसा हुआ. जिला कलेक्टर मंजूनाथ भैजंत्री ने बताया कि फिलहाल रोप वे बंद है. ट्रॉली के डिस्प्लेस होने से दुर्घटना घटी है, घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है.    

यह हादसा तकनीकी ख़राब होने के कारण दो ट्रोली आपस में टकरा गई

और यह भी पढ़ें- Pakistan: कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो इमरान के बाद प्रधानमंत्री बनने जा रहे है, जानिए उनका राजनीतिक इतिहास

ट्रॉली में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए फिलहाल एनडीआरएफ के टीम लगी हुई है. दो ट्रॉली के डिस्प्लेस होने और आपस में टकराने की वजह से ऊपर की ट्रॉलियां भी हिलने लगीं हैं और वह  पत्थरों में जाकर टकरा गए, इसी वजह से ये बड़ा हादसा हुआ. इधर घायलों को इलाज के लिए देवघर सदर अस्पताल भेज दिया गया हैं.  

अभी तक की सूचना के अनुसार पर्यटक करीब 20 घंटे से फंसे हैं. जो पर्यटक फंसे हैं वो बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के हैं. फंसे हुए 48 पर्यटकों में से 3 बच्चे शामिल हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हालात पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने हादसे की राहत और बचाव कार्य की जानकारी ली. वह रविवार शाम से ही हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

घटना के बाद अब एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में लगी हुई है

राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर फंसे हुए यात्रियों को सकुशल निकालने की कोशिश कर रहे हैं. हेलीकॉप्टर के माध्यम से सभी फंसे पर्यटकों को सकुशल ट्रॉली से नीचे उतारा जाएगा. पुलिस और प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार 48 यात्रियों में से दो पर्यटक की मृत्यु हो गई है. एक गंभीर रूप से घायल है जिसे बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है.

News
More stories
यह शाकाहारी स्रोत अंडे और मांस से अधिक प्रोटीन प्रदान करता है