Janmashtami 2021: जानिए इस जन्माष्टमी पर कन्हैया को कैस करें प्रसन्न

30 Aug, 2021
Head office
Share on :

जन्माष्टमी का त्योंहार भगवान कृष्ण के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु ने श्री कृष्ण के रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया था। तब से लेकर आज तक हम सभी इस दिन को जन्माष्टमी के त्योंहार के रूप में मनाते हैं।ये त्योहार पूरे देश में धूम- धाम से मनाया जाता है. लेकिन मथुरा और वृंदावन में विशेष धूम होती है। इस खास दिन पर बाल गोपाल के लिए पालकी सजाई जाती है।इस बार 2021 में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त सोमवार को हैं। इस बार जन्माष्टमी पर ऐसा क्या करें की भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न हो जाएं और आपकी हर मनोकामना पूर्ण हो।

पूजा सामग्री में शामिल करें पान:-
शास्त्रों के मुताबिक, जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण की पूजा में पान का विशेश महत्व होता है। मान्यता है कि पूजा में पान का पत्ता शामिल करने मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, पूजा के दौरान एक ताजा पान का पत्ता लें और उसमें ‘ऊं वासुदेवाय नमः’ लिखकर श्रीकृष्ण को अर्पित कर दें। माना जाता है कि ऐसा करने से पूजा फलदायी होती है।

पूजा सामग्री में शामिल करें परिजात के फूल:- भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए परिजात के फूल चढ़ाना चाहिए. ये फूल कृष्ण जी को बेहद प्रिय हैं. मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन इन फूलों को अर्पित करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

तुलसी की करें पूजा:-
जन्माष्टमी के दिन तुलसी पूजा का विशेष महत्व है। शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी भगवान कृष्ण को प्रिय हैं। ऐसे में इस दिन तुलसी पूजन शुभ माना जाता है। कहते हैं कि शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए और 11 बार परिक्रमा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

कृष्ण जी की बाल रूप की करें पूजा:-जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी की बाल रूप में पूजा किया जाता है. जन्माष्टमी के दिन शंख में दूध लेकर श्री कृष्ण का अभिषेक करना चाहिए. भगवान विष्णु को शंक बेहद प्रिय है. इस खास दिन पर श्री कृष्ण को मोरपंख अर्पित करें.

गाय और बछड़े की मूर्ति की करें पूजा:-अगर आप आर्थिक परेशानियों से गुजर रहे हैं तो जन्माष्टमी के दिन घर में गाय और बछड़े की मूर्ति लेकर आएं. ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियां कम होगी. इसके अलावा संतान से जुड़ी परेशानियां भी दूर होगी.जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी को चांदी की बांसुरी अर्पित करना चाहिए. पूजा के बाद इस बांसुरी को अपने पैसे रखने वाली जगह या पर्स में रखना चाहिए.

जन्माष्टमी का महत्व:-
श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के दिन कई लोग व्रत रखते हैं. इस दिन का ज्योतिष शास्त्रों में भी विशेष महत्व है. ज्योतिषों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रदोष है तो इस दिन व्रत रखना फलदायी माना जाता है. इसके अलावा निसंतान दंपत्ति बच्चे की कामना हेतु व्रत रखते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर कोई कुंवारी लड़की लड्डू गोपाल का झुला झुलाती हैं तो उसके विवाह से संयोग जल्दी बनते हैं

News
More stories
पिथौरागढ़ में भारी वर्षा से हुए नुकसान को लेकर CM ने कुमाऊं कमिश्नर को दिए निर्देश प्रभावित क्षेत्र से लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर लाया जाय
%d bloggers like this: