Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Jammu Kashmir: PM मोदी के दौरे से पहले हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां, ड्रोन से रखी जा रही निगरानी

23 Apr, 2022
Sachin
Share on :

पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर का यह दौरा, अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 में बदलाव करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद ये पहला दौरा है. अधिकारियों ने कहा कि जनसभा स्थल पर 30,000 से अधिक पंचायत सदस्यों सहित एक लाख से अधिक लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांबा के पल्ली पंचायत में रविवार को दौरा करने जायेंगे उससे एक दिन पहले ही यानी शनिवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दिया गया. माना जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के दो आत्मघाती हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच शुक्रवार को यहां भयंकर मुठभेड़ हुई थी. जम्मू के बाहरी इलाके में सुंजवां सैन्य शिविर के पास मुठभेड़ के बाद केंद्र शासित प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद से लैस दोनों आतंकवादियों को मार गिराया गया था. सुरक्षा बलों मानना है कि इससे एक बड़ा हमला टल गया. मुठभेड़ में सीआईएसएफ का एक अधिकारी भी शहीद हो गया और दो पुलिसकर्मियों सहित नौ अन्य घायल हो गए. सुरक्षा बलों ने शुक्रवार की सुबह अर्धसैनिक बलों के जवानों को ले जा रही एक बस पर हमले के बाद आतंकवादियों को घेर लिया, जिसके बाद मुठभेड़ हुई.

पीएम मोदी कल पहुंचेंगे पल्ली गाँव, एजेंसियां हुई हाई अलर्ट पर

यह भी पढ़ें- PM Gujarat Visit: PM मोदी आज जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का करेंगे शिलान्यास

डीजीपी दिलबाग सिंह ने मुठभेड़ स्थल का दौरा करने के बाद कहा था कि दोनों आतंकवादी पाकिस्तान में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती दस्ते का हिस्सा थे और उनकी घुसपैठ प्रधानमंत्री मोदी की रविवार को पंचायती राज दिवस पर जम्मू-कश्मीर के दौरे को बाधित करने की एक ‘‘बड़ी साजिश’’ होने की सम्भावना थी.

अधिकारियों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जम्मू शहर से 17 किलोमीटर दूर स्थित पल्ली पंचायत को एक तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया है, बीएसएफ और सीआरपीएफ सहित स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को कड़ी निगरानी के लिए तैनात किया गया है. कहा जा रहा है कि ये पंचायत जम्मू-पठानकोट राजमार्ग से सिर्फ तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस स्थल को प्रधानमंत्री की रैली के लिए सुरक्षा व्यवस्था के तहत आम लोगों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी का पहला दौरा

पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर का यह दौरा, अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 में बदलाव करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद ये पहला दौरा है. अधिकारियों ने कहा कि जनसभा स्थल पर 30,000 से अधिक पंचायत सदस्यों सहित एक लाख से अधिक लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. डीजीपी ने मुठभेड़ के बाद कहा था, ‘‘यह मुठभेड़ प्रधानमंत्री के दौरे से दो दिन पहले हुई. यह जम्मू के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा है और यह दौरे को बाधित करने की एक बड़ी साजिश हो सकती है.’’ उन्होंने कहा था, ‘‘यह अच्छा है कि हमें समय पर गुप्त जानकारी मिली और अभियान सफलतापूर्वक संपन्न हुआ.’’

धारा 370 हटने के बाद पीएम मोदी का पहला दौरा जम्मू-कश्मीर में

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर पल्ली गांव पहुंचेंगे पीएम मोदी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी जम्मू क्षेत्र में अपनी पहली जनसभा के दौरान 70,000 करोड़ रुपये के औद्योगिक निवेश शुरू करने और दो बिजली परियोजनाओं सहित कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने की उम्मीद है. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू के सांबा जिले के पल्ली गांव पहुंचेंगे और यहां जम्मू कश्मीर को कई सौगातें देंगे. प्रधानमंत्री के इस यात्रा के दौरान 38082 करोड़ की औद्योगिक ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी भी होगी और साथ ही पल्ली गांव से राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर एक क्लिक के जरिये देश की सभी पंचायतों को अवॉर्ड मनी भी वितरित करेंगे. प्रधानमंत्री रविवार को पांच एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने के साथ ही बनिहाल-काजीगुंड टनल का उद्घाटन भी करेंगे.

पिछड़ा गांव पल्ली अब बनेगा पहला कार्बन न्यूट्रल पंचायत

आपकी जानकारी को पुख्ता करने के लिए बता दें कि 340 घरों वाला पल्ली पिछड़े गांवों में गिना जाता है लेकिन कल 500 केवी क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र के चालू होते ही यह देश का पहला कार्बन न्यूट्रल पंचायत बन जाएगा जहां रोशनी सौर ऊर्जा से मिलेगी. साथ ही यह एक माडल पंचायत भी बन जाएगा जो जम्मू-कश्मीर के साथ अन्य पंचायतों को कार्बन मुक्त बनने के लिए प्रोत्साहित करेगा. माना जा रहा है कि इस संयंत्र को 20 दिन में तैयार किया गया है.

जम्मू से 17 किलोमीटर दूर पल्ली गांव का दृश्य
News
More stories
विल स्मिथ आए भारत, ऑस्कर स्लैपगेट के बाद पहली सार्वजनिक उपस्थिति