Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Jammu Kashmir: पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर मिशन के लिए तैयार, किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

24 Apr, 2022
Sachin
Share on :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. मंच पर उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे. पीएम ने यहां बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग का उद्घाटन किया, जो जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी. साथ ही दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी है.

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंच का संचालन किया

और यह भी पढ़ें- Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय से लेकर जल संरक्षण तक का जिक्र, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर दिया जोर

बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया. ये टनल लगभग 8.45 किमी लंबी है जो कि बनिहाल और काजीगुंड के बीच दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को देखा जाए तो लगभग डेढ़ घंटे तक कम कर देगी. सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और साथ ही दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी.

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाएं की शुरुआत

पीएम ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों का शिलान्यास किया. साथ ही रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. वहीं किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना की शुरुआत हुई. 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना भी किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी. दोनों परियोजनाओं से क्षेत्र की बिजली जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

सौर ऊर्जा संयंत्र का भी किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया, ये कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत होगी.

शांतिपूर्ण तरीके पूरा हुआ पंचायती चुनाव

पीएम मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से जम्मू कश्मीर के युवाओं को रोजगार मिलेगा. लोगों को सस्ती दवाएं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि कश्मीर में पहली बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए.

पानी का जिम्मा महिलाओं को

प्रधानमंत्री ने बताया कि जब मैं गुजरात का सीएम था तो मैंने पानी को व्यवस्थित करने का जिम्मा महिलाओं को दिया था. उन्होंने बखूबी इस काम को किया और इस बात की चिंता को दूर कर दिया कि वह यहाँ पर पानी की कमी नहीं होने देंगी. पूरे देश की पंचायत से मेरी अपील है कि वह इस काम में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ें, अगर वह ऐसा करेंगे तो इस समस्या का समाधान बहुत कम समय में जाएगा. हमें माताओं, बहनों और बेटियों की शक्ति पर भरोसा करना चाहिए और साथ ही हमें उन्हें लगातार प्रोत्साहित करते रहना चाहिए.

पंजायती राज्य व्यवस्था में बहनों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर

पीएम ने कहा कि, हमारा प्रयास है कि गांव में हर शख्स को शिक्षा और अन्य सुविधाएं मिले. हर गांव का विकास हो. पंचायतों को और सशक्त बनाने की कोशिश हमारी सरकार कर रही है. पंचायती राज्य व्यवस्था में बहनों की भागीदारी को और बढ़ाना हमारी पहली प्राथमिकताओं में से एक है.

गिरिराज सिंह बोले, वाइब्रेंट पंचायत के रूप में डवलप

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले कि जम्मू-कश्मीर की यह पहली पंचायत होगी जो कि डिजिटल होगी. उन्होंने कहा कि शहरों का तो मास्टर प्लान बनता था. लेकिन पंचायत को भी डिजिटल किया गया है. उन्होंने कहा कि हमने पंचायतों को वाइब्रेंट पंचायत के रूप में डवलप करने का काम किया है. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए ई-लाइब्रेरी, किसानों के लिए ई-किसान लाइब्रेरी खोली गई.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह
News
More stories
Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय से लेकर जल संरक्षण तक का जिक्र, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर दिया जोर