Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

IPL Media Rights: टीवी और डिजिटल राइट्स की 43,050 करोड़ में लगी बोली, इस कंपनी ने मारी बाजी, जानें

13 Jun, 2022
Sachin
Share on :

मीडिया रिपोर्ट्स के अनसार पैकेज A और B को दो अलग-अलग कंपनियों ने खरीदा है. लेटेस्ट खबर के अनुसार अब पैकेज A जीतने वाली कंपनी पैकेज B को भी खरीदने के लिए चैलेंज करेगी.

नई दिल्ली: आईपीएल मीडिया राइट्स के तहत भारत में आयोजित होने वाले आईपीएल मैच के टीवी और डिजिटल राइट्स अब बिक चुके है. आपको बता दें कि यह मीडिया राइट्स आने वाले 5 सालों के लिए होते हैं. मीडिया की ख़बरों के मुताबिक टीवी राइट्स को 57.5 करोड़ में तो वहीं डिजिडल राइट्स को 48 करोड़ में बेचा गया है. बताया जा रहा है कि टीवी राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ था तो वहीं डिजिटल राइट्स का ब्रेस प्राइस 33 करोड़ रूपये रखा गया था. पैकेज A और पैकेज B को मिलाकर ये राइट्स कुल 43050 करोड़ में बिके हैं. सूत्रों की खबरों के अनुसार टीवी और डिजिटल दोनों के राइट्स 105.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से तय हुए हैं.  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पैकेज A और B को दो अलग-अलग कंपनियों ने खरीदा है. लेटेस्ट खबर के अनुसार अब पैकेज A जीतने वाली कंपनी पैकेज B को भी खरीदने के लिए चैलेंज करेगी. अब यह देखना दिलचल्प होगा कि पैकेज A और पैकेज B  को दो अलग-अलग कंपनी ही रखेगी या फिर पैकेज A खरीदने वाली कंपनी के हिस्से में टीवी और डिजिटल राइट्स एक साथ आएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल के प्रसारण के लिए पैकेज A और B को दो अलग-अलग कंपनियों ने खरीदा है

और यह भी पढ़ें- प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद पंप के घर पर चलने लगा बुलडोजर, भारी संख्या में पुलिसबल मौजूद

टीवी में आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा. वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 48 करोड़ रुपये देगी. इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. 2023-2027 तक भारत में मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनियां बीसीसीआई को कुल 43,255 करोड़ रुपये देंगी.  

आईपीएल की डिजिटल और टीवी मीडिया के लिए बोली कंपनी बीसीसीआई को देगी 105 करोड़ रूपये

विदेशों में भी लगेगी IPL की बोली

अब विदेशों में भी आईपीएल मैचों के प्रसारण के लिए बोली लगाई जा सकेगी. इसके अलावा आईपीएल के खास मैचों के प्रसारण की बोली भी लगेगी. सूत्रों की ख़बरों की माने तो आईपीएल मीडिया अधिकारों की नीलामी आज ही पूरी हो सकती है. ग्रुप ए और ग्रुप बी की नीलामी पूरी हो चुकी है, अब ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए बोली लगाई जा रही है.

आपको मालूम है कि आइपीएल दुनिया की सबसे पापुलर क्रिकेट लीग है जिससे जोरदार कमाई होती है. इसके मीडिया राइट्स को हासिल करने वालों में बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल हुई हैं. बीसीसीआई को नीलामी में जैसी उम्मीद थी वैसे ही बढ़ चढ़कर बोली लगाई गई. नीलामी प्रक्रिया के पहले दिन वायाकाम 18, सोनी, स्टार इंडिया और जी ग्रुप के बीच गजब की टक्कर देखने को मिला.         

News
More stories
बुलडोजर अभियान पर असदुद्दीन ओवैसी बोले, योगी आदित्यनाथ इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बन गए हैं