Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

International Yoga Day: पीएम मोदी ने मैसूर पैलेस ग्राउंड में किया योग, कहा- दुनिया भर में मानवता के लिए योग जरूरी

21 Jun, 2022
Sachin
Share on :

पीएम मोदी ने योग दिवस के मौके पर कहा कि योग की यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी. हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से ही गति दे सकते हैं. योग हमारे लिए शांति लाता है. योग शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं बल्कि हमारे समाज के लिए भी जरूरी है.

कर्नाटक: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने सुबह-सुबह योग के जरिए स्वस्थ रहने का संदेश पूरी दुनिया को दिया और यह बताने की कोशिश कि की यह हमारे शरीर का अभिन्न अंग है. पीएम मोदी कर्नाटक में दो दिवसीय यात्रा के लिए पहुंचे हैं. आज पीएम मोदी का दूसरा दिन, 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने 15000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया. पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, सीएम बसवराज बोम्मई सहित अन्य शीर्ष नेता थे. योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दुनियाभर में लोग सूर्योदय के साथ ही योग से जुड़ते जा रहे हैं. हमारा दिन योग के साथ शुरू हो, इससे बेहतर क्या हो सकता है. हम योग से जुड़ी अनंत संभावनाओं को साकार कर रहे हैं.  

विश्व को योग के माध्यम से गति मिल रही है

योग की यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी. हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से ही गति दे सकते हैं. योग हमारे लिए शांति लाता है. योग शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं बल्कि हमारे समाज के लिए भी जरूरी है. योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है. और, योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है.    

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण साल 2020 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘घर में रहकर योग करें और साल 2021 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानव तंदुरुस्ती और कल्याण के लिए योग’ थी. वहीं इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है. जो यह दर्शाती है कि कोरोना के दौरान संक्रमण के डर को कम करने के लिए कैसे योग ने मानवता की मदद की है.

देशभर से करोड़ों लोग होंगे शामिल

इसबार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर देशभर के कई स्कूलों समेत शैक्षिक संस्थाओं और सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कॉरपोरेट और अन्य नागरिक समाज संगठनों की ओर से योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें देशभर से करोड़ों लोग शामिल हुए. फिलहाल मैसूर में आयोजित हो रहा पीएम मोदी का योग कार्यक्रम ‘गार्जियन योग रिंग’ का भी हिस्सा है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ 79 देश भी शामिल हो रहे हैं. इस दौरान विदेशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 के मौके पर योग कार्यक्रम आयोजित कराने वाले भारतीय मिशन इन कार्यक्रमों को एक साथ कैप्चर करेगा.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर देशभर के मौके पर कई संस्थाओं के लोगों ने किया योग

और यह भी पढ़ें- अग्निपथ योजना को लेकर राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- कृषि कानूनों की तरह ‘माफीवीर’ बनकर PM को माननी होगी युवाओं की बात

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी किया योग

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने योग दिवस पर राष्ट्रपति भवन में योग किया. और साथ ही कहा कि योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है. मानवता के लिए भारत का उपहार, यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, हमारे मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने योग दिवस पर राष्ट्रपति भवन में योग किया

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भी किया योग

आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने नोएडा स्टेडियम में योग दिवस के उपलक्ष्य में योग किया. वहीं उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने परमार्थ निकेतन में योगााभ्यास किया.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
उद्धव ठाकरे सरकार आई संकट में, 25 MLA के साथ एकनाथ शिंद गायब, उठा नहीं रहे मुख्यमंत्री फोन