Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

पहले बजट में मान सरकार ने किया बहुत बड़ा एलान, 1 जुलाई से पंजाब में मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

27 Jun, 2022
Sachin
Share on :

पंजाब में आप सरकार के पहले बजट पर मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा, पंजाब के मुख्यमंत्री ने अपने पहले बजट में पैसे की तमाम कमी के बावजूद शिक्षा के बजट में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की है.

पंजाब: पंजाब में भगवंत मान की सरकार बनने के बाद आज यानी 27 जून को मान सरकार अपना पहला बजट पेश कर रही है. बताया जा रहा है कि इस बजट में आप अपने घोषणा पत्र में किए गए वादे को पूरा करने के लिए कई घोषणाएं जारी कर सकती है. वहीं, दूसरी ओर जानकारों का मानना है कि इस बजट में सरकार एजुकेशन, हेल्थ और एग्रीकल्चर पर फोकस करेगी. आपको बता दें कि पंजाब सरकार के विधानसभा का बजट सेशन 24 जून से शुरू हुआ था.       

राज्य के वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने पंजाब विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि एक जुलाई तक राज्य में मुफ्त बिजली का वादा पूरा किया जाएगा. ऐसे में पंजाब के लोगों को इस बजट से काफी उम्मीद है कि सरकार बजट पेश करने से पहले राज्य की वित्तीय हालत को लेकर जो श्वेत पत्र जारी किया है, उसमें बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद काफी कम है.

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि एक जुलाई तक राज्य में मुफ्त बिजली का वादा पूरा किया जाएगा

मुफ्त बिजली के अलावा बजट में इन बातों पर जोर रहा

पंजाब सरकार कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर बड़ी घोषणाएं कर सकती है, सरकार ने घर पर खाद्यान/आटा वितरण का जो वादा किया था उसको लेकर आटा योजना शुरू की जा सकती है और आप ने अपने वादे में महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए देने का भी वादा किया था, हालांकि उसको लेकर अभी के बजट में घोषणा होने की उम्मीद कम है.

पंजाब बजट को लेकर मनीष सिसोदिया ने किया ट्वीट

पंजाब में आप सरकार के पहले बजट पर मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा, पंजाब के मुख्यमंत्री @BhagwantMan ने अपने पहले बजट में पैसे की तमाम कमी के बावजूद शिक्षा के बजट में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की है. पंजाब में स्कूल शिक्षा बजट में पिछले साल के मुक़ाबले 17% की बढ़ोतरी हुई है, तकनीकी शिक्षा बजट में भी 48% और मेडिकल शिक्षा बजट में 57% की बढ़ोत्तरी की है.

स्कूली शिक्षा को लेकर बड़ा फैसला

पंजाब में 100 मौजूदा स्कूलों को प्रतिष्ठित स्कूलों के रूप में अपग्रेड किया जाएगा. ये स्कूल प्री-प्राइमरी से लेकर 12वीं कक्षा तक संयुक्त स्कूल होंगे और डिजिटल क्लासरूम, पूरी तरह से सुसज्जित लैब, व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधाओं और प्रशिक्षित फैकल्टी जैसे उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे से लैस होंगे.

मोहाली में बनेगा डॉ. बीआर अंबेडकर भवन

मोहाली में डॉ. बी आर अंबेडकर भवन की स्थापना की जाएगी, जहां अनुसूचित जाति से संबंधित कल्याणकारी योजनाएं प्रदान करने वाले सभी कार्यालय एक छत के नीचे होंगे. मोहाली में 10 करोड़ रुपये की लागत से जल भवन का निर्माण भी किया जाएगा.

बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 23 हजार करोड़ का बजट

प्रदेश के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 23468 करोड़ का बजट रखा गया है. राज्य की कुल बिजली सब्सिडी 15,845.89 करोड़ रुपये तक हो सकती है. वहीं ग्रामीण विकास के लिए 3003 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है.

Edited By: deshhit News

News
More stories
यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए भरा नामांकन पत्र, राहुल-पवार समेत कई बड़े नेता रहे मौजूद