वैक्सीन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी: डॉक्टरों के विचार

01 May, 2024
Head office
Share on :

रांची: रांची रिम्स के न्यूरो सर्जन डॉ. विकास कुमार और AIIMS दिल्ली के कम्युनिटी मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. संजय राय ने वैक्सीन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला है:

डॉ. विकास कुमार:

  • साइड इफेक्ट का खतरा: डॉ. कुमार के अनुसार, वैक्सीन से साइड इफेक्ट का खतरा बहुत कम होता है। 10 लाख लोगों में से केवल 3 से 15 लोगों को ही साइड इफेक्ट का अनुभव होता है।
  • मृत्यु का खतरा: डॉ. कुमार ने स्पष्ट किया है कि भारत में कोविड वैक्सीन के कारण जान जाने का कोई मामला सामने नहीं आया है।

डॉ. संजय राय:

  • वैक्सीन की सुरक्षा: डॉ. राय ने वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोविड-19 से गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के खतरे को काफी कम कर देते हैं।
  • टीकाकरण का महत्व: डॉ. राय ने सभी योग्य व्यक्तियों से आग्रह किया कि वे जल्द से जल्द टीका लगवाएं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ही कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

निष्कर्ष:

डॉक्टरों के इन बयानों से यह स्पष्ट है कि कोविड वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी हैं। वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स बहुत कम होते हैं और जानलेवा होने का खतरा तो बिलकुल नहीं होता है।

News
More stories
भारतीय रक्षा ने ओडिशा तट से 'स्मार्ट' मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण किया