Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Sachin Tendulkar Birthday: सचिन का आज 49वां जन्‍मदिन, भगवान कहें या रिकॉर्ड मशीन, सचिन ने कई रिकार्ड्स किए अपने नाम,जानिए

24 Apr, 2022
Sachin
Share on :

वनडे में सचिन तेंदुलकर के बल्ले से पहली सेंचुरी 9 सितंबर 1994 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निकली थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में सचिन ने 110 रन बनाए थे.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज या कहें क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में पैदा हुए सचिन तेंदुलकर ने 33 सालों तक इंडियन क्रिकेट टीम में अपनी जड़े जमाई रखी. सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में 1989 में पाकिस्तान के दौरे पर भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया किया था. सचिन ने भारत के लिए क्रिकेट खेलते हुए 200 टेस्ट मैचों में 2,492 रन बनाए हैं, वहीं 463 वनडे मैचों में उनके नाम 8,054 रन हैं. टेस्ट करियर में उन्होंने 51 शतक मारे हैं और वहीं वनडे में 49 शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.  

सचिन तेंदुलकर का आज 49 वां जन्मदिन

ये भी पढ़ें- London files: the Kashmir Files के बाद आ रही है लंदन फाईल्स, क्या फिर कई गहरे राजों से उठेगा पर्दा

24 अप्रैल, ये वही तारीख है जिस दिन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था और उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट पर 24 साल तक राज किया. रमेश तेंदुलकर के घर बेटे, सचिन तेंदुलकर का जन्म1973 में हुआ था. उस समय किसे पता था कि यह बच्चा एक दिन अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा. जब उसने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा तो उसकी उम्र मात्र 16 की थी किसे पता था कि वह बल्ले से ऐसी पटकथा लिखेगा जो दुनिया में मिसाल बन जाएगी. सचिन  करोड़ों भारतीय के लिए एक इमोशन है साथी ही वह क्रिकेट के लिए एक सिंबॉलिक बन गए हैं.

24 अप्रैल को हुआ था जन्म, 24 तक क्रिकेट की दुनिया में किया था राज

संन्यास के 9 साल बाद, आज भी सचिन की फैन फॉलोइंग किसी भी एक्टिव खिलाड़ी से ज्यादा है. एक ऐसी शख्सियत का जिसने इस देश में क्रिकेट को नए मुकाम पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की और जिसे देखकर एक पीढ़ी ने प्रेरणा हासिल की.

सचिन ने छोटी-सी उम्र से ही क्रिकेट के मैदान पर कमाल करना शुरू कर दिया था. 12 साल की उम्र में उन्होंने अंडर-17 हैरिस शील्ड में अपने स्कूल के लिए शतक जड़ दिया था. जब वह 14 साल के हुए तो अपने सबसे अच्छे दोस्त और पूर्व भारतीय क्रिकेटर विनोद कांबली के साथ मिलकर 664 रन की रिकॉर्ड साझेदारी बनाई थी. तभी से मुंबई में सचिन तेंदुलकर की चर्चा शुरू हो गई थी.

16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ क्रीज पर उतरे तेंदुलकर ने 24 साल तक मैदान पर अपना जलवा बिखेरा. आईए आपको क्रिकेट के इस महान खिलाड़ी की लाइफ स्टोरी फोटोज के जरिए बताते हैं.

वनडे में तेंदुलकर के बल्ले से पहली सेंचुरी 9 सितंबर 1994 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निकली थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में सचिन ने 110 रन बनाए थे.

सचिन ने 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़ा था पहला शतक

साल 2008 में उन्होंने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. 36 साल की उम्र में उन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया। पुरुष क्रिकेट में वह दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने.

सचिन ने 24 मई 1995 को महज 22 साल की उम्र में 6 साल बड़ी अंजलि से शादी कर ली थी. 1990 में अंजलि ने पहली बार सचिन को देखा था। तब सचिन महज 17 साल के थे.

सचिन ने 24 मई 1995 को महज 22 साल की उम्र में अपने से 6 साल बड़ी अंजलि से शादी कर ली थी

सचिन-अंजलि के दो बच्चे हैं सारा और अर्जुन. सारा 12 अक्टूबर, 1997 को पैदा हुईं थी. वहीं, अर्जुन ने सचिन के घर 24 सितंबर, 1999 को कदम रखा.

News
More stories
Jammu-Kashmir: पीएम मोदी की पल्ली रैली से करीब आठ किलोमीटर दूरी पर संदिग्ध विस्फोट, पुलिस कर रही है जांच