Himachal : पहली बार, बर्फबारी के बाद बर्फ बनने से रोकने के लिए लोक निर्माण विभाग कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग करेगा

30 Dec, 2023
Head office
Share on :

हिमाचल प्रदेश : बर्फबारी के बाद बर्फ बनने से रोकने के लिए, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) राज्य की राजधानी के साथ-साथ किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू और चंबा के ऊंचे इलाकों में बड़ी सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग करेगा।

इस प्रयोग को शुरू में शिमला में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा ताकि सर्दियों के महीनों के दौरान बर्फबारी के बाद यातायात के सुचारू प्रवाह और पैदल चलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव कठोर बर्फ के निर्माण को रोकता है, जो बहुत फिसलन भरी होती है और वाहनों की आवाजाही के लिए असुरक्षित होती है।

बर्फबारी के बाद बर्फ पर फिसलन रोकने के लिए विभाग अब तक रेत का इस्तेमाल करता रहा है। हालाँकि रेत फिसलने से रोकती है लेकिन सड़कों को कीचड़युक्त बना देती है, जिससे लोगों के लिए उस पर चलना मुश्किल हो जाता है। मुख्य अभियंता एसपी जोगटा ने कहा, “यह पहली बार है कि लोक निर्माण विभाग कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग करेगा, खासकर राज्य की राजधानी में जहां बर्फबारी के बाद वाहनों की सुचारू आवाजाही बाधित हो जाती है।”

बर्फबारी की खबर मिलते ही हजारों पर्यटक शिमला आने लगे हैं और बाहरी वाहनों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। बर्फबारी के बाद बर्फ की पतली परत जमने से अक्सर कई दुर्घटनाएं होती रहती हैं, खासकर उन इलाकों में जहां सूरज नहीं निकलता। इस समस्या से निपटने में कैल्शियम क्लोराइड के छिड़काव से काफी फायदा होगा।

सर्दियों के मौसम के लिए एक सामान्य अभ्यास और तैयारी के रूप में, लोक निर्माण विभाग सड़कों के किनारे रेत के ढेर लगा देता है, जो छाया वाले क्षेत्रों में पड़ते हैं जहां धूप नहीं मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप बर्फ जमा हो जाती है और बहुत फिसलन भरी हो जाती है। ऐसे सभी क्षेत्र दुर्घटना संभावित बन जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप घातक दुर्घटनाएँ होती हैं।

लोक निर्माण विभाग ने राज्य के निचले हिस्सों से 17 जेसीबी मशीनों को रामपुर, रोहड़ू और शिमला जिले, किन्नौर और चंबा के अन्य बर्फबारी वाले क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है। चूंकि निचले इलाकों में इनकी आवश्यकता कम होगी, इसलिए इन मशीनों को बर्फ हटाने के काम में लगाया जाएगा।

शिमला एमसी ने 150 अतिरिक्त कर्मचारियों की सेवाएं लेने के अलावा बर्फबारी के दौरान सड़क साफ करने के लिए 70 लाख रुपये भी निर्धारित किए हैं। जिला प्रशासन ने उचित और समय पर बर्फ हटाने को सुनिश्चित करने के लिए शहर को पांच क्षेत्रों में विभाजित किया है।

लोक निर्माण विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और शिमला एमसी सहित सभी संबंधित विभागों को स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को असुविधा से बचाने के लिए अपनी तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है।

News
More stories
Himachal : जय राम ठाकुर ने कहा, हिमाचल ने एक साल में लिया रिकार्ड 12 हजार करोड़ रुपये का ऋण