Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Heavy Rain: महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में रेड अलर्ट, भूस्खलन में 3 की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद

07 Jul, 2022
Sachin
Share on :

बताया जा रहा है कि अब तक, कर्नाटक के दो तटीय जिलों में लगातार भारी बारिश होने के कारण भूस्खलन और घरों को नुकसान पहुंचा है. कई हिस्सों में, समुद्र के कटाव की रिपोर्ट भी दर्ज की गई थी. बारिश के पानी से क्षेत्र की सड़कों पर काफी पानी भर गया है.

नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिमी का मानसून अब देशभर में सक्रीय होता जा रहा है. खास कर देश के दक्षिणी हिस्सों में मानसूनी बादल खूब बरस रहे हैं. कर्नाटक में बीते कई दिनों से जमकर बारिश हुई है. इसी क्रम में गुरुवार यानी 7 जुलाई को राज्य के तटीय इलाकों में अत्यधिक वर्षा की चेतावनी जारी कर दी गई है. आईएमडी की ओर से जारी चेतावनी के बाद सुरक्षा के मद्देनजर आज स्कूल-कॉलेज बंद कर दिया गए हैं.

भूस्खलन में तीन की मौत

कर्नाटक के मंगलुरु जिले में भूस्खलन में तीन लोगों की मौत हुई है. घटना बुधवार रात करीब 8 बजकर 45 मिनट की बताई जा रही है. केरल के पांच मजदूर हेनरी कार्लो नाम के शख्स के खेत पर काम कर रहे थे.  इस दौरान हुए भूस्खलन के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य कीचड़ में फंस गए. दमकल कर्मियों ने तत्काल प्रभाव से तीन अन्य लोगों को बचाने में कामयाबी हासिल की है, लेकिन बुरी खबर यह है कि इनमें से दो ने आज सुबह दम तोड़ दिया. मृतक मजदूरों की पहचान पलक्कड़ के 45 वर्षीय बीजू, कोट्टायम के 46 वर्षीय बाबू और अलाफुझा के 46 वर्षीय संतोष के रूप में हुई है. जबकी कन्नूर के 44 वर्षीय जॉनी का पास ही के अस्पताल में इलाज चल रहा है.

आईएमडी ने तटीय इलाको में भारी बारिश की दी चेतावनी

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक तटीय इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. आईएमडी की खबर के अनुसार दक्षिण कन्नड़ जिले में 204.5 मिमी से अधिक बारिश की भविष्यवाणी की गई है. लगातार हो रही बारिश के चलते कर्नाटक के कई शिक्षण संस्थानों में आज छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. उडुपी, कोडागु, हासन और उत्तर कन्नड़ के जिला प्रभारी अधिकारियों ने आंगनबाड़ी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया है.  

आईएमडी ने तटीय इलाको में भारी बारिश की दी चेतावनी

और यह भी पढ़ें- श्रीलंका में 60 लाख लोगों के सामने भुखमरी की नौबत, आर्थिक संकट से ध्यान भटकाने के लिए देख रहे हैं क्रिकेट

बताया जा रहा है कि अब तक, कर्नाटक के दो तटीय जिलों में लगातार भारी बारिश होने के कारण भूस्खलन और घरों को नुकसान पहुंचा है. कई हिस्सों में, समुद्र के कटाव की रिपोर्ट भी दर्ज की गई थी. बारिश के पानी से क्षेत्र की सड़कों पर काफी पानी भर गया है, जिससे कई जगहों पर यातायात और अन्य अवरोध पैदा हो गए हैं. शैक्षणिक संस्‍थानों के लिए अगला आदेश मौसम कि स्थित को देखकर लिया जाएगा.

महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में 9 जुलाई तक भारी वर्षा की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं, पालघर, पुणे, कोल्हापुर व सतारा जिलों में 8 जुलाई तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, मुंबई व ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में भारी वर्षा व बाढ़ का खतरा मंडराने के भी आसार जाताये जा रहे हैं. पुणे, सतारा और कोल्हापुर में भारी वर्षा का अनुमान है. इन इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमों को तैनात किया गया है. कोल्हापुर में पंचगंगा में नदी खतरे के निशान के करीब है. गौरतलब है कि कोल्हापुर में पिछले साल भी जबर्दस्त बाढ़ आई थी.

बीते 24 घंटे में इन राज्यों में मानसून मेहरबान

मानसून के प्रवेश के बाद कई राज्यों में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. बीते 24 घंटे के मौसम की जानकारी के अनुसार बताये तो गुजरात तट और कोंकण और गोवा में मानसून जबरदस्त रहा. वहीं मुंबई और इसके आसपास के इलाकों व गुजरात और कोंकण और गोवा के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हुई. उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, मध्य और पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
श्रीलंका में 60 लाख लोगों के सामने भुखमरी की नौबत, आर्थिक संकट से ध्यान भटकाने के लिए देख रहे हैं क्रिकेट