Haryana : इज़राइल में राजमिस्त्री, बढ़ई की नौकरियों के लिए स्नातकोत्तर छात्रों में होड़

20 Jan, 2024
Head office
Share on :

हरियाणा : इज़राइल में स्नातक, स्नातकोत्तर (पीजी) और पेशेवर रूप से योग्य युवा राजमिस्त्री, बढ़ई और बार-बेंडर के रूप में काम करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, हालांकि इन नौकरियों के लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

उदाहरण के लिए, रोहतक जिले के चुलियाना गांव के निवासी अमित, जिन्हें बार-बेंडर की नौकरी के लिए चुना गया है, के पास बीएससी (नॉन-मेडिकल) की डिग्री है।

खेड़ी साध गांव के विशाल गहलावत के पास एमए की डिग्री है, जबकि जिले के गिरावर गांव के विजय कुमार भी अंग्रेजी में स्नातकोत्तर हैं।

राजस्थान के सीकर के कानाराम गुर्जर ने बेसिक स्कूल टीचिंग और कंप्यूटर एप्लीकेशन में बीए और सर्टिफिकेट कोर्स किया है।

“यदि कोई अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो सकता तो शैक्षणिक योग्यता का कोई मतलब नहीं है। मैं एक निजी स्कूल में काम करता था, लेकिन वेतन अच्छा नहीं था। मैं कमाने के लिए विदेश जाना चाहता था, लेकिन उसके लिए जरूरी पैसे नहीं थे। जहां तक जोखिम कारक का सवाल है, जीवन का जोखिम हर जगह है। कुल मिलाकर, यह कमाई का एक अच्छा अवसर है, ”विजय कुमार कहते हैं।

“नौकरियों के लिए स्नातक या मैट्रिकुलेशन जैसी किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवारों को बस अपेक्षित कौशल की आवश्यकता है, ”रोहतक में चल रहे भर्ती अभियान में लगे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) टीम के सदस्य अजय रैना कहते हैं।

पश्चिम एशिया में काम कर चुके कई उम्मीदवार भी आकर्षक वेतन पैकेज और भत्तों के कारण इज़राइल में नौकरी पाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

“मैंने कई वर्षों तक दुबई में काम किया है। मैं कोविड-19 महामारी के दौरान भारत लौट आया। मैं दुबई में प्रति माह 45,000 रुपये कमाता था, लेकिन इज़राइल में नौकरियां अधिक आकर्षक हैं क्योंकि वहां मासिक वेतन लगभग 1.4 लाख रुपये है, ”राजस्थान के सीकर जिले के महावीर कहते हैं, जो राजमिस्त्री की नौकरी के इच्छुक हैं।

उनके साथी भैरू, जो दुबई में भी काम कर चुके हैं, कहते हैं, “हमें यहां भारत में 500-700 रुपये की दैनिक मजदूरी मिलती है, जो आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। मैं इज़राइल जाना चाहता हूं ताकि मैं अच्छा पैसा कमा सकूं और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकूं,” वह कहते हैं।

News
More stories
भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद गिरफ्तार
%d bloggers like this: