हरियाणा सरकार गांवों में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगी

03 Jan, 2024
Head office
Share on :

सरकार एक पहल के साथ हर गांव में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य कम उम्र से ही युवाओं की एथलेटिक क्षमता को बढ़ावा देना है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज क्षेत्रीय प्राथमिकताओं के आधार पर युवाओं को विशिष्ट खेलों में प्रशिक्षण देने के लिए समर्पित विशेष केंद्र स्थापित करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

ये केंद्र किसी विशेष खेल में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करेंगे, जिससे युवाओं को उनकी रुचि के आधार पर चुने गए अनुशासन में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसका उद्देश्य वैश्विक खेल क्षेत्र में राज्य और राष्ट्र को गौरव और पहचान दिलाने के लिए युवाओं को सशक्त बनाना है।

मुख्यमंत्री आज यहां राज्य में नए खेल बुनियादी ढांचे के विकास के रोडमैप पर चर्चा के लिए खेल विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

खट्टर ने विभाग को विशिष्ट खेलों की मांग और प्राथमिकताओं के आधार पर गांवों में खेल नर्सरियां स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खेल विभाग और पंचायत विभाग को गांवों में विकसित खेल अधोसंरचना की मैपिंग करने के निर्देश दिये।

उन्होंने टीमों को अपने-अपने क्षेत्रों में स्टेडियम, मिनी स्टेडियम, खेल नर्सरी या अन्य संस्थानों जैसी सुविधाओं के लिए जन संवाद पोर्टल, ग्राम दर्शन और नगर दर्शन पोर्टल के माध्यम से जनता द्वारा प्रस्तुत मांगों को संकलित और मैप करने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने खेल नर्सरियों की स्थापना एवं संचालन के लिए उत्कृष्ट खिलाड़ी नीति के तहत कार्यरत पदक विजेता खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने खेल विभाग को खिलाड़ियों की एक व्यापक सूची तैयार करने का निर्देश दिया, जिसमें प्रमुख और उभरते दोनों एथलीट शामिल हों।

बताया गया कि राज्य के खेल बुनियादी ढांचे की विस्तृत जानकारी जीआईएस हरियाणा पोर्टल पर अपलोड की गई है। वर्तमान में, 11 खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं प्रगति पर थीं। सीएम ने खेल विभाग के लाभ के लिए संसाधनों का अनुकूलन करने के लिए सरकारी कॉलेजों में उपलब्ध खेल बुनियादी ढांचे का उपयोग करने का सुझाव दिया।

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, खेल विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क, निदेशक (खेल) यशेंद्र बैठक में सिंह और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

News
More stories
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कपकोट में किया 100 करोड़ की 37 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास
%d bloggers like this: