GST विभाग ने फर्जी बिल वाली 13 गाड़ियां की जब्त

16 Dec, 2023
Head office
Share on :
वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा

लुधियाना/जालंधर। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा पंजाब में चल रही टैक्स चोरी को रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पंजाब सरकार की सख्ती के बाद जीएसटी विभाग ने कार्रवाई की है. जीएसटी विभाग की टीम ने लुधियाना में बड़ी कार्रवाई की है और जालंधर और मंडी गोबिंदगढ़ में कुछ कारोबारियों पर कार्रवाई की तैयारी चल रही है.

लुधियाना में औचक निरीक्षण के दौरान जीएसटी विभाग की मोबाइल यूनिट ने बिना चालान, फर्जी चालान और कम मूल्य वाले 13 वाहनों की पहचान की। इन गाड़ियों को जीएसटी विभाग ने जब्त कर लिया है. मंत्रालय के मुताबिक, इस उपाय से सरकार को करोड़ों रुपये का टैक्स वसूलने में मदद मिलेगी.

जानकारी के मुताबिक यह कार्रवाई स्टेट टैक्स ऑफिसर (एसटीओ) रोपड़ लखवीर सिंह चहल के नेतृत्व में स्टेट इंटेलिजेंस एंड प्रिवेंशन यूनिट (SIPU) ने की। मोबाइल स्क्वाड्रन इंस्पेक्टर गुरजंत सिंह, वरिंदर सिंह और अन्य कर्मियों को कमान में शामिल किया गया। अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो दिनों की कार्रवाई में 13 वाहन जब्त किए गए।

अधिकारियों ने कहा कि वाहन को लुधियाना क्षेत्र से जब्त किया गया था और डोला के पास जीटी रोड से चलकर लुधियाना से दिल्ली की ओर जा रहे एक ट्रक से लगभग 5 टन तांबा बरामद किया गया था। कहा जाता है कि वह ऐसा करता था. मौके पर दिखाए गए नोट नकली बताए जा रहे हैं और गाड़ी में करीब चार लाख रुपये के शॉपिंग मॉल हैं।

गिरपिंड के पास मालाकोटला रोड पर जब्त किए गए एक अन्य वाहन में मूंगफली पाई गई। ट्रक राजस्थान से लुधियाना आया था और चालान फर्जी बताया गया। साथ ही हीरानगर से होजरी से भरे तीन ट्रकों को ट्रांसपोर्ट नगर के पास से जब्त कर लिया गया।

जानकारी के मुताबिक ये ट्रक लुधियाना से हरियाणा की ओर जा रहे थे. जब उन्होंने रुककर निरीक्षण किया तो कई खामियां मिलीं और मॉल का कोई बिल भी नहीं था, बताया जा रहा है कि कुछ मॉल इधर से उधर हो गए हैं। कोई किताब नहीं यह भी पता चला कि कुछ शॉपिंग सेंटरों के चालान से पता चलता है कि उनकी कीमतें कम हैं। फिर शॉपिंग सेंटर की जांच की जाती है और उसकी पहचान की जाती है।

अधिकारियों ने बताया कि ट्रक, जो लुधियाना से जम्मू जा रहा था, को निरीक्षण के लिए लुधियाना में शिवपुरी के पास रोका गया। आशंका है कि ट्रक में रजाई भरी हुई थी, लेकिन इसकी अभी तक जांच नहीं हो सकी है. कम कीमत होने के संदेह पर ट्रक को जब्त कर लिया गया। नतीजतन, छह बोलेरो जब्त कर ली गईं, माना जा रहा है कि यह होजरी और होजरी की दुकान थी, लेकिन कोई नोट या कागज के टुकड़े नहीं मिले।

अधिकारियों ने कहा कि जब्त किए गए अधिकांश वाहन अवैतनिक, नकली या कम कीमत वाले थे और चालान जमा करते समय इन कंपनियों के विवरण को भी सत्यापित किया जाएगा। इन वैगनों में परिवहन किए गए सामान की जांच के बाद उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। अधिकारियों के मुताबिक, जब्त किए गए वाहनों की जांच की जाती है और जुर्माना और जुर्माना जारी किया जाता है।

tags: 13 गाड़ियां , GST विभाग, जालंधर , लुधियाना , जब्त , Punjab , Harpal Singh Cheema , GST department

News
More stories
नागपुरी गायक डेविड मिंज की लाठी-डंडे से पीटकर हत्या, तीन गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला