Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

महान गायिका लता मंगेशकर के द्वारा भारत के लिए किए गए महान कार्य,जिसे देश कभी नही भुला पाएगा

06 Feb, 2022
Head office
Share on :

लता मंगेशकर के निधन की खबर से पूरे देश में शोक की लहर है.लता मंगेशकर ने अपनी गायिका से भारत रत्न तक का सफर तय किया.उनके गाए गाने पूरी दुनिया में सुने जाते हैं.स्वर कोकिला लता मंगेशकर का रविवार सुबह निधन हो गया है। 92 वर्षीय लता मंगेशकर ने आज सुबह 8.12 बजे अपनी आखिरी सांस ली।

आइए जानते हैं भारत की सुर साम्राज्ञी के जीवन से जुड़े तथ्य व महान कार्य

बता दें कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर को क्रिकेट से भी काफी प्यार था. बता दें कि जब भारतीय टीम पहली बार विश्व चैंपियन बनी थी तो भारतीय बोर्ड के पास खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ तक को देने के लिए प्रयाप्त मात्रा में पैसे नहीं थे. बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर खिलाड़ियों को इनाम देना चाहते थे लेकिन पैसे नहीं होने के कारण वह खिलाडि़यों के लिए कुछ नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में डूंगरपुर ने इस हालात को लेकर लता मंगेशकर से बात की. लाता दीदी ने डूंगरपुर की मदद करने के लिए अपनी तरफ से हां कर दिया.

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में लंता मंगेशकर का कन्सर्ट आयोजित किया गया, जिसके लिए महान गायिका ने कोई पैसा नहीं लिया. कन्सर्ट काफी सुपरहिट हुआ और इस कार्यक्रम से 20 लाख रूपये कमाई हुई. इस कमाई से ही भारतीय टीम के सभी सदस्यों को ईनाम के तौर पर 1-1 लाख रुपये दिए गए थे. 

उन्होंने बिना एक पैसा लिए सांसद के रूप में काम किया!

लता मंगेशकर को राज्यसभा के सदस्य के रूप में भी नामित किया गया था। लेकिन खराब स्वास्थ्य के चलते वे सदन की कार्यवाही में भाग नहीं ले सकीं, जिससे कुछ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कहा जाता है कि उन्होंने एक सांसद के रूप में अपनी सेवाओं के लिए दिल्ली में एक पैसा या वेतन या घर नहीं लिया।

1999 में, उनके सम्मान में इत्र Lata Eau de Parfum लॉन्च किया गया था। दीदी ने एक भारतीय हीरा निर्यात कंपनी, अडोरा के लिए स्वरंजलि नामक एक संग्रह भी डिजाइन किया। इस संग्रह के पांच टुकड़े, जब क्रिस्टीज में नीलाम किए गए, ने 105,000 पाउंड कमाए, जिसे दीदी ने उदारता से 2005 में कश्मीर भूकंप के लिए राहत कोष में दान कर दिया।

#great singer Lata Mangeshkar ,#महान गायिका लता मंगेशकर,#लता मंगेशकर को राज्यसभा ,#लता मंगेशकर निधन ,#लता मंगेशकर के महान कार्य ,#क्रिकेट प्रेमी लता मंगेशकर 
News
More stories
भाजपा प्रत्याशी विधायक आदेश चौहान ने ग्राम आन्नेकी, खाला टीरा, टीरा टोंग्या में किया जनसंपर्क