Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

G7 Summit 2022: पीएम मोदी G7 समिट में शामिल होने के लिए 26-27 जून को जाएंगे जर्मनी, 28 जून को पहुंचेंगे यूएई

22 Jun, 2022
Sachin
Share on :

विदेश मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इसबार जर्मनी की अध्यक्षता में हो रहा है. भारत के साथ अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है.

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 26 और 27 जून को जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में शामिल होने के लिए जर्मनी जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने बुधवार यानी 22 जून को जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर शोल्स एल्माउ जाएंगे. जहां वे जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. वहीं, पीएम मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा पर भी जाएंगे.   

विदेश मंत्रालय की जानकारी के अनुसार पीएम मोदी G7 समिट में शामिल होने के लिए 26-27 जून को जर्मनी जाएंगे

और यह भी पढ़ें- द्रौपदी मुर्मू होंगी राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार, संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद जेपी नड्डा ने किया एलान

G7 शिखर सम्मेलन के दो सत्रों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इसबार जर्मनी की अध्यक्षता में हो रहा है. भारत के साथ अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है. जर्मनी की यात्रा के दौरान पीएम मोदी दो सत्रों को संबोधित कर सकते हैं, जिसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषय शामिल हैं. कहा गया है कि जी7 शिखर बैठक में शामिल होने के साथ ही पीएम मोदी इस सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर देश और दुनिया के मुद्दे पर अहम समीक्षा करेंगे.

G7 शिखर सम्मेलन के दो सत्रों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

दक्षिण एशिया के विकसित और पावरफुल देशों को बुलाया जाता है

हाली ही में भारत में जर्मनी के राजदूत वॉल्टर जे लिंडनर ने कहा था कि इस साल जी-7 की बैठक के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण दिया गया है, इस निमंत्रण को भारत सरकार ने स्वीकार कर लिया है. जी-7 शिखर सम्मेलन को लेकर पिछले कुछ सालों से व्यवस्था बनी है कि इसमें दक्षिण एशिया की डेवलप और पावरफुल देशों को आमंत्रित किया जाता रहा है.

28 जून को पीएम मोदी यूएई पहुंचेंगे

पीएम मोदी जर्मनी की यात्रा के बाद 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जायेंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय के बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात जायेंगे और बताया जा रहा है कि यूएई के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक रहे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर व्यक्तिगत श्रद्धांजलि देंगे और साथ ही यूएई के नये राष्ट्रपति और अबू धाबी का शासक चुने जाने पर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान को बधाई भी देंगे. मोदी 28 जून की रात को ही यूएई से वापस लौटेंगे.

News
More stories
आप क्या कांग्रेस मुक्त भारत बनाओगे.... इनकी 7 पीढ़ियां आ जाएंगी तो भी कांग्रेस मुक्त भारत नहीं बनेगा: अशोक गहलोत