पंजाब के किसान गांवों में इकट्ठा होकर दिल्ली जाने के लिए तैयार

13 Feb, 2024
Head office
Share on :

राज्य की सड़कों पर बैरिकेड्स केवल यातायात को मोड़ने के लिए कुछ पुलिसकर्मियों की तैनाती तक सीमित हैं, किसानों को पता है कि उनका मुख्य युद्ध मैदान शंभू बैरियर होगा जहां उनका हरियाणा पुलिस के साथ आमना-सामना होगा।

दिल्ली की ओर मार्च करने के लिए ट्रैक्टर-ट्रेलरों के साथ बड़ी संख्या में किसान आज सुबह फतेहगढ़ साहिब पहुंचने लगे। बीकेयू (एकता सिधुपुर) के प्रदेश अध्यक्ष जगजीत सिंह दलेवाल ने एसकेएम नेताओं और तीन केंद्रीय मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक की सफलता के साथ-साथ दिल्ली विरोध की सफलता के लिए गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब में मत्था टेका।

दलेवाल ने कहा कि एसकेएम मोदी सरकार द्वारा पहले से ही मानी गई मांगों को लागू करने के लिए दिल्ली की ओर मार्च कर रहा है, किसी नई मांग के लिए नहीं। उन्होंने कहा, “अगर सरकार मांगों पर अमल करती और मान लेती तो विरोध प्रदर्शन की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन सरकार की उदासीनता के कारण किसान दिल्ली में फिर से आंदोलन शुरू करने को मजबूर हैं।”

दलेवाल ने पूछा कि केंद्र सरकार किसानों के आंदोलन से क्यों डर गई और उसने अन्य राज्यों के एसकेएम नेताओं को हिरासत में ले लिया और पंजाब की सीमाओं को सील कर दिया और अर्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया।

पुलिस विभाग के अंदर के सूत्रों का दावा है कि उन्हें किसानों को रोकने के लिए अभी तक कोई निर्देश नहीं मिला है और उनके आदेश केवल “निर्दोष जीवन की रक्षा” करने और शंभू बैरियर पर झड़प की स्थिति में घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए हैं।

“उन्हें हरियाणा की सीमाओं तक पहुँचने से रोकने के लिए हम बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। यहां तक कि अगर हम सड़क को अवरुद्ध करने की योजना बनाते हैं, तो गांवों के माध्यम से अन्य रास्ते भी हैं, ”एक SHO ने कहा।

News
More stories
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज हरिद्वार में जनता को समर्पित करेगें एलिवेटेड फ्लाइओवर।