Election Results: कमल ने किया कमाल, चार में से 3 राज्यों में जीती भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत

04 Dec, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली। चार राज्यों के नतीजे आ गए हैं। तीन राज्यों में बीजेपी ने जीत का परचम लहराया। जबकि एक राज्य में कांग्रेस के पंजे की विजयी हुई है।रविवार के चुनाव परिणामों के बाद, हिमाचल प्रदेश के सिवा, कांग्रेस खुद को उत्तर भारत के राजनीतिक मानचित्र से लगभग खत्म पाएगी, जहां कि 2024 के आम चुनावों से पहले लोकसभा सीटों की सबसे बड़ी संख्या है. भाजपा अपनी ताकत को और मजबूत करेगी, उस क्षेत्र में लगभग दबदबे वाली उपस्थिति स्थापित कर ली है.

‘जनता-जनार्दन को नमन’, जीत के बाद पीएम मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री मोदी ने BJP की बंपर जीत पर सभी कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई दी. उन्होंने लिखा, ‘जनता-जनार्दन को नमन! मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा भाजपा में है. भाजपा पर अपना स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद बरसाने के लिए मैं इन सभी राज्यों के परिवारजनों का, विशेषकर माताओं-बहनों-बेटियों का, हमारे युवा वोटर्स का हृदय से धन्यवाद करता हूं. मैं उन्हें भरोसा देता हूं कि आपके कल्याण के लिए हम निरंतर अथक परिश्रम करते रहेंगे. इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है. भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है. हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. हमें ना रुकना है, ना थकना है. हमें भारत को विजयी बनाना है. आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है.’

क्या बोले अमित शाह?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘चुनावी नतीजों ने साबित कर दिया है कि तुष्टीकरण और जाति की राजनीति के दिन लद गए हैं। लोगों के दिलों में सिर्फ और सिर्फ पीएम मोदी हैं। भाजपा की प्रचंड जीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की कल्याणकारी नीतियों और सुशासन पर जनता की मुहर है। मध्य प्रदेश में पार्टी ने सत्ता बरकरार रखी है तो राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को उखाड़ फेंका है। भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं और जनता को बहुत-बहुत बधाई।’

केवल पीएम मोदी की गारंटी ही काम करती है- जेपी नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नतीजों ने साबित कर दिया है कि भारत में केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी ही काम करती है। चुनाव नतीजे संदेश देते हैं कि देश समझ गया है कि केवल मोदी ही निर्णायक नेतृत्व प्रदान कर सकते हैं और किसानों, गरीबों, वंचित वर्गों को सशक्त बना सकते हैं। विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए ने जातिवाद फैलाने और समाज को बांटने की कोशिश की, तुष्टीकरण की राजनीति की लेकिन देश ने विकास को चुना है।

‘भाजपा की भारी जीत PM मोदी के करिश्माई नेतृत्व’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चुनावी नतीजों को लेकर मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में भाजपा की भारी जीत प्रधानमंत्री मोदी के करिश्माई नेतृत्व और पार्टी के प्रति जनता के मजबूत विश्वास की जीत है। मोदी ने देश की जनता के साथ प्रामाणिक, भावनात्मक और आत्मीय रिश्ता विकसित किया है। पीएम ने भाजपा को लोक लाडली यानी लोगों की पसंदीदा पार्टी बना दिया है। 

गडकरी बोले लोगों ने इन चुनावों के माध्यम से अपना मूड बता दिया

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश के लोगों ने इन चुनावों के माध्यम से अपना मूड बता दिया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के लोगों ने हमारी योजनाओं का समर्थन किया है। चूंकि केंद्र और इन राज्यों में भाजपा का शासन होगा तो जाहिर सी बात है कि डबल इंजन सरकार में विकास तेज गति से होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, पार्टी कार्यकर्ताओं और इन राज्यों के लोगों का आभार।

पीएम पर लोगों ने अपना भरोसा जताया-  जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री  जितेंद्र सिंह ने कहा कि तीन राज्यों में भाजपा की जीत मोदी गारंटी का जनादेश है और पार्टी तमाम विरोधाभासों के बावजूद अपना आधार बढ़ाने में सफल रही है। प्रधानमंत्री मोदी जो कहते हैं, उस पर लोगों ने अपना भरोसा जताया है। तेलंगाना में कांग्रेस इसलिए जीती क्योंकि वहां उसे बीआरएस के खिलाफ नकारात्मक वोटिंग से फायदा मिला।

जनता का फैसला सिर माथे पर-  प्रियंका गांधी वाड्रा

प्रियंका गांधी वाड्रा ने चुनाव के नतीजे पर कहा कि  तेलंगाना की जनता ने इतिहास रचते हुए कांग्रेस पार्टी के पक्ष में जनादेश दिया है। यह प्रजाला तेलंगाना की जीत है। कांग्रेस तेलंगाना में शांति, समृद्धि और प्रगति के लिए संकल्पबद्ध है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की जनता ने कांग्रेस को विपक्ष की भूमिका सौंपी है। जनता का फैसला सिर माथे पर। जय हिंद।

कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारी करेगी- जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि 20 साल पहले भी कांग्रेस को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों में हार मिली थी लेकिन कुछ ही महीनों में जोरदार वापसी करते हुए कांग्रेस ने 2004 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में सरकार बनाई। आशा, विश्वास, धैर्य के साथ कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारी करेगी। जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया। 

News
More stories
मुख्यमंत्री धामी रविवार को सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल में आयोजित उत्तराखण्ड लोक विरासत के समापन समारोह में शामिल हुए।
%d bloggers like this: