कुख्यात अपराधी बल्लन तिवारी के ठिकानों पर ED की रेड

15 Jan, 2024
Head office
Share on :

कटनी। स्लमीनाबाद क्षेत्र के ग्राम बंधी स्टेशन निवासी कुख्यात अपराधी बल्लन तिवारी के ठिकानों पर शनिवार के तडक़े सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की भोपाल, इंदौर व जबलपुर से आई 6 सदस्यीय दल के द्वारा छापामारी की है। ईडी के अधिकारियों द्वारा भारी पुलिस बल के साथ उसके घर एवं अन्य ठिकानों पर दबिश देते हुए दस्तावेजों की जांच पड़ताल कर रही है। आदतन अपराधी उमेशदत्त उर्फ बल्लन तिवारी के यहां पर 25 अक्टूबर को जबलपुर पुलिस द्वारा छापेमारी कर जुआफड़ में दबिश दी गई थी, उसके बाद से ही फरार चल रहा था।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बंधी निवासी बल्लन तिवारी (40) भोपाल में शराब का बड़ा ठेका चलाता है। यहां ठेका लेने एवं रूपयों के लेनदेन में आर्थिक अपराध एवं गड़बड़ी की शिकायतों के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भोपाल की टीम द्वारा छापेमारी की गई है। स्लीमनाबाद बंधी के साथ ही भोपाल स्थित ठिकानों पर भी जांच पड़ताल चल रही है। शराब ठेके के पार्टनर द्वारा ही प्रवर्तन निदेशालय भोपाल में बल्लन की शिकायत की गई है। मामले के तार दिल्ली में शराब ठेके से जुड़े बताए जा रहे हैं। देरशाम तक घर में छापे की कार्रवाई चल रही थी। बल्लन तिवारी के घर के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस किसी को भी अंदर नही जाने दे रही थी।

स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र के ग्राम बंधी निवासी शातिर बदमाश बल्लन तिवारी के घर में जब उसकी मां, पत्नी आदि सो रहे थे तभी शनिवार को तडक़े सुबह भोपाल, इंदौर, जबलपुर आदि की इडी की टीम ने छापेमारी की। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रवर्तन निदेशालय की टीम इत्मिनान से दिनभर पूछताछ में जुटी रही। देरशाम तक कार्रवाई जारी थी। बाहर से आए फोर्स, कटनी पुलिस फोर्स की तैनाती में इडी ने बल्लन तिवारी के घर का कोना-कोना छाना। हालांकि टीम ने किस संबंध में छापेमारी की है, जांच में क्या पाया है, अभी तक इडी ने कुछ भी नहीं बताया है। मीडिया ने जब अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया तो उन्होंने कहा कि सीनियर ही जानकारी देंगे। वहीं इस कार्रवाई से हडक़ंप की स्थिति रही। सूत्रों ने यहीं बताया कि बल्लन तिवारी भोपाल में शराब ठेका में पार्टनर है, वहां पर आर्थिक गड़बड़ी के मामले में हुई शिकायत के बाद इडी ने यह छापेमारी की है। तो वहीं इस मामले को 2016-17 में हुए फर्जी डीडी कांड से भी जोडकऱ देखा जा रहा है।

उमेशदत्त तिवारी जो स्लीमनाबाद ही नहीं बल्कि जिले से लेकर राजधानी तक अपराध का पर्याय बन गया है। घर में जुआफड़ संचालित करने सहित कई अवैध कारोबार से तार सीधे जुड़े हैं। इस मामले में बल्लन 3 माह से फरार है, लेकिन पुलिस व वन विभाग की टीम नहीं पकड़ पाई। पुलिस की गिरफ्त में न आने की वजह पुलिस से नजदीकियां होने से जोडकऱ देखा जा रहा है। अब इडी की कार्रवाई के बाद से बल्लन एक बार फिर सुर्खियों में गया है। जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बल्लन तिवारी के विरुद्ध 30 से अधिक अपराध पंजीबद्ध हैं। बल्लन के खिलाफ अवैध हथियार रखना, शराब की तस्करी, भंडारण, गुटखा पाउच का अवैध कारोबार, मारपीट, फर्जी डीडी कांड, धोखाधड़ी सहित कई मामले दर्ज हैं। कई गंभीर मामलों पर पुलिस जांच कर रही है।

बल्लन तिवारी के घर में ही जुआफड की महफिल सजती थी। स्लीमनाबाद व जिले की पुलिस हाथ नहीं डाल रही थी। जबलपुर आइडी की टीम ने बल्लन तिवारी के घर में 25 अक्टूबर को छापेमारी करते हुए जुआरियों को दबोचा था। इस दौरान पुलिस को फ्रीज में वन्यप्राणी का मांस भी मिला था, जिसकी जांच वन विभाग कर रहा है। इस कार्रवाई के बाद से बल्लन तिवारी फरार चल रहा है। कुख्यात बदमाश बल्लन तिवारी के खिलाफ दो साल पहले जिला बदर की भी कार्रवाई हो चुकी है। 23 जून 2022 को जिला बदर की कार्रवाई की गई थी। अब स्लीमनाबाद पुलिस द्वारा फिर से जिला बदर की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि मामला पुलिस अधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत किया गया है, जिसमें आवश्यक कार्रवाई जारी है।

बल्लन तिवारी कई मामलों में फरारी काट रहा है। कुछ मामलों में वह न्यायालय से अग्रिम जमानत पर है। स्लीमनाबाद थाना थाना प्रभारी अखिलेश दाहिया का कहना है कि जमानत निरस्तीकरण की कार्रवाई न्यायालय में चल रही है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए समय-समय पर संभावित स्थानों पर दबिश दी जा रही है, लेकिन अभी तक वह गिरफ्त से दूर है। इस पूरी कार्रवाई को इतना गोपनीय रखा गया था कि जिले की पुलिस और अधिकारियों को भी इसकी खबर नहीं लगी। हालांकि शनिवार को जब जानकारी लगी तो स्लीमनाबाद थाना प्रभारी अखिलेश दाहिया पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और ईडी के अधिकारियों से इस विषय को लेकर चर्चा की। बल्लन जुआ फड़ के साथ ही वह शराब कारोबारी है और कुछ लोगों के साथ मिलकर भोपाल में शराब का ठेका ले लिया। ठेके में रूपयों के हेराफेरी आदि के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि बल्लन के करीबी भी इडी की रडार पर हैं।

News
More stories
Haryana : आवारा पशुओं की समस्या से जूझ रहा पानीपत
%d bloggers like this: