Delhi HC ने जैकलीन की याचिका पर ईडी को जारी किया नोटिस

21 Dec, 2023
Head office
Share on :
Delhi High Court

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी किया, जिसमें कथित ठग से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा दायर ईसीआईआर (एफआईआर) और पूरक आरोपपत्र को रद्द करने की मांग की गई है। सुकेश चन्द्रशेखर.
न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने विस्तार से दलीलें सुनने के बाद ईडी से जवाब मांगा। पीठ ने आगे की सुनवाई के लिए 29 जनवरी, 2024 की तारीख तय की।

बहस के दौरान, ईडी ने जैकलीन की याचिका का विरोध किया और कहा कि वह सुकेश के आपराधिक इतिहास को जानने के बाद भी उसके उपहारों का आनंद लेती रही। कार्यवाही को रोकने के प्रयास में मामले को रद्द करने की याचिका।
सुकेश जेल में बैठा है और वहीं से रंगदारी और धोखाधड़ी को अंजाम दे रहा है. ईओडब्ल्यू मेरे पास आती है, मेरा बयान दर्ज करती है और पाती है कि मुझे जो कहना है वह उनकी जांच के लिए प्रासंगिक है। वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ अग्रवाल ने कहा, ईडी ने चार शिकायतें दर्ज की हैं, लेकिन जांच अभी भी जारी है, मुकदमा शुरू नहीं हो सकता है।

जैकलीन ने अपनी याचिका के माध्यम से कहा कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर सबूत साबित करेंगे कि याचिकाकर्ता सुकेश चंद्रशेखर के दुर्भावनापूर्ण लक्षित हमले का एक निर्दोष शिकार है। इस बात का बिल्कुल भी संकेत नहीं है कि कथित तौर पर गलत तरीके से कमाई गई संपत्ति को सफेद करने में उसकी मदद करने में उसकी कोई भागीदारी थी। इसलिए, उस पर धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 की धारा 3 और 4 के तहत अपराध के लिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है।

जैकलीन ने यह भी कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने याचिकाकर्ता को विवादित शिकायत में आरोपी के रूप में दोषी ठहराते समय पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने सुश्री नोरा फतेही को क्लीन चिट दे दी है, बावजूद इसके कि रिकॉर्ड पर यह स्वीकृत तथ्य है कि उनके परिवार के सदस्य को उनके निर्देश पर सुकेश चंद्रशेखर से बीएमडब्ल्यू कार मिली थी। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सुश्री नोरा फतेही द्वारा सुकेश चन्द्रशेखर से उपहार प्राप्त करने के तथ्य को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा ‘अपराध की आय का अपव्यय’ शीर्षक के तहत प्रस्तुत किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रवर्तन निदेशालय एक ही समय में गर्म और ठंडा खेल रहा है। समान तथ्यों में, याचिकाकर्ता को आरोपी के रूप में आरोपित किया गया है, अदिति सिंह को मूल शिकायतकर्ता के रूप में पहचाना गया है, और नोरा फतेही जैसे कलाकार जिनके परिवार के सदस्य को बीएमडब्ल्यू कार मिली थी, और निकिता तम्बोली, चाहत खन्ना और सोफिया सिंह जैसे अन्य कलाकार हैं जिन्हें तिहाड़ जेल परिसर का शारीरिक दौरा किया, आरोपी के रूप में आरोपित नहीं किया गया। यह वर्तमान याचिकाकर्ता के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण जांच को दर्शाता है।

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा प्रस्तुत पूरा मामला याचिकाकर्ता के साथ साझा किए गए एक कथित समाचार लेख पर टिका है। साक्ष्य के इस एकमात्र टुकड़े के आधार पर, प्रवर्तन निदेशालय का तर्क है कि याचिकाकर्ता को सुकेश के कारावास के बारे में पता रहा होगा लेकिन फिर भी उसने उससे उपहार स्वीकार करना चुना; इस प्रकार, उसे मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध के लिए आरोपी के रूप में आरोपित किया गया है।

इस लेख को पढ़ने मात्र से पता चलता है कि यह वर्ष 2020 में प्रकाशित हुआ था, जो उस तारीख से एक वर्ष से अधिक पहले है जिस दिन ईओडब्ल्यू दिल्ली द्वारा घातीय अपराध में एफआईआर दर्ज की गई थी। इस लेख में अनुसूचित अपराध के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, इस प्रकार इस लेख के आधार पर याचिकाकर्ता को अनुसूचित अपराध के बारे में कोई भी जानकारी देना असंभव है।

कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी जैकलीन फर्नांडीज से पूछताछ कर रही है। जैकलीन फर्नांडीज पहले कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच में पूछताछ के लिए जांच एजेंसी के सामने पेश हुईं।
आवेदन में कहा गया है कि 2009 से भारत में रहने वाली श्रीलंकाई नागरिक जैकलीन फर्नांडीज बॉलीवुड बिरादरी से हैं और बॉलीवुड उद्योग में अच्छा नाम रखती हैं।
उन्होंने पहले कहा था कि, एक प्रसिद्ध अभिनेत्री होने के नाते, उन्हें कार्यक्रमों, प्रेस कॉन्फ्रेंस, रिहर्सल और कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

आवेदक हमेशा प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष जांच में शामिल हुआ है और देश के कानून का पालन करते हुए सभी अदालती कार्यवाही में उपस्थित रहता है। उसने पहले कहा था कि वह ऐसी किसी भी शर्त का पालन करने के लिए तैयार और इच्छुक है, जिसे यह न्यायालय लागू करना उचित समझे, यदि मांगी गई प्रार्थना कानून के अनुसार स्वीकार कर ली जाती है।
दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने पहले भी ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के जबरन वसूली मामले की जांच के सिलसिले में पिंकी के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र दायर किया था।
दिल्ली पुलिस के अनुसार, मुंबई की रहने वाली पिंकी ईरानी को चंद्रशेखर का करीबी सहयोगी बताया जाता है और उसने ही उसे बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से मिलवाया था।

ताजा अनुपूरक में जैकलीन फर्नांडीज, नोरा फतेही आदि सहित विभिन्न बयानों की रिकॉर्डिंग के माध्यम से हुई प्रगति का भी उल्लेख किया गया है।
ईडी का यह मामला दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित है, जिस पर रेलिगेयर एंटरप्राइजेज के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह को धोखाधड़ी और जबरन वसूली का आरोप है, जिन्हें अक्टूबर 2019 में गिरफ्तार किया गया था। रेलिगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड में धन के कथित दुरुपयोग से संबंधित मामला।

कथित तौर पर चंद्रशेखर और उसके सहयोगियों ने खुद को सरकारी अधिकारी बताकर और उसके पति को जमानत दिलाने का वादा करके अदिति से पैसे लिए। कथित तौर पर जब चंद्रशेखर रोहिणी जेल में बंद थे, तब उन्होंने एक स्पूफ कॉल पर केंद्र सरकार के एक अधिकारी का रूप धारण करके अदिति को पैसे ट्रांसफर करने के लिए राजी किया और उनके पति के लिए जमानत का प्रबंधन करने का वादा किया।
चन्द्रशेखर और उनकी अभिनेता पत्नी लीना मारिया पॉल दोनों को धोखाधड़ी मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए पिछले साल सितंबर में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

News
More stories
Arjuna Award के लिए नामांकित होने पर युवा तीरंदाज अदिति स्वामी
%d bloggers like this: