Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

ई साइकिल के इन ब्रांड्स पर दिल्ली सरकार देगी सब्सिडी, 10 हजार लोगों को मिलेगा फायदा, जानें…

14 Jul, 2022
Sachin
Share on :

बिना सब्सिडी के एक इलेक्टि्रक साइकिल की कीमत लगभग 30,999 रुपये से 54,999 रुपये के बीच है. अभी दिल्ली सरकार ने जिन छह ब्रांडों की ई-साइकिलों को मंजूरी दी है.

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ई-साइकिल निर्माताओं को कुछ कौशल सिखाने के लिए एक प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर रही है. जिसमें खरीदारों के लिए सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर अपनी जानकारी कैसे अपलोड की जाए. आधिकारिक आंकड़ों की माने तो दिल्ली सरकार ने 22 जून को एक पोर्टल लांच किया था और तब से अब तक कुल 50 ई-साइकिलों की बिक्री हो चुकी है. परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हमने मूल उपकरण निर्माताओं के लिए एक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया ताकि उन्हें सिखाया जा सके कि सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए खरीदारों के दस्तावेज कैसे अपलोड किए जाएं. उन्होंने कहा कि कंपनियों से दिल्ली में ई-साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के तरीके को भी विकसित करने का आग्रह किया गया है.

बिना सब्सिडी के इतनी होगी साइकिल की कीमत

बिना सब्सिडी के एक इलेक्टि्रक साइकिल की कीमत लगभग 30,999 रुपये से 54,999 रुपये के बीच है. अभी दिल्ली सरकार ने जिन छह ब्रांडों की ई-साइकिलों को मंजूरी दी है उनमें हीरो लेक्ट्रो ई-साइकिल, नेक्सजू मोबिलिटी लिमिटेड, स्ट्राइडर साइकिल प्राइवेट लिमिटेड, मोटरवोल्ट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड, एवन साइकिल्स लिमिटेड, ई-मोटोरैड शामिल हैं.

बिना सब्सिडी के इतनी होगी ई-साइकिल की कीमत

और यह भी पढ़ें- संसद में भ्रष्ट, जुमलाजीवी और बहरी सरकार जैसे शब्दों पर लगा बैन, विपक्ष ने जताई कई शब्दों पर आपत्ति

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी जानकारी

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंटसे ट्वीट कर इस बारे में जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि इससे दिल्ली में प्रदूषण को रोकने में काफी मदद मिलेगी. दिल्ली सरकार ने अपनी इलेक्ट्रिक वीकल पॉलिसी के तहत पूरी दिल्ली में जो चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है, वह भी ई-साइकल खरीदने वालों के लिए फायदेमंद साबित होगा. अधिकारियों ने यह बताया कि सरकार ने अभी 4 कंपनियों के 13 ई-साइकल मॉडल्स को मंजूरी दे दी है. इनमें मॉडल 2 कार्गो साइकिल के और बाकी के 11 मॉडल पैसेंजर ई-साइकल के हैं. इन साइकलों की कीमत 30 हजार रुपए से लेकर 54 हजार रुपए तक है, जो अलग-अलग रेंज पर आधारित हैं.

ई-साइकिल पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

आधिकारिक सूचना से पता चला है कि ई-साइकलों की खरीद पर दिल्ली सरकार 5,500 रुपए तक की सब्सिडी देगी. साथ ही शुरुआती एक हजार खरीदारों को 2 हजार रुपए का अतिरिक्त प्रोत्साहन राशी भी देगी. ऐसे में इन एक हजार लोगों को ई-साइकल खरीदने पर कुल 7,500 रुपए तक की छूट मिलेगी. वहीं दूसरी ओर ई-कार्गो साइकल की खरीद पर कुल कीमत का 33 प्रतिशत तक छूट मिलेगी, जो अधिकतम 15 हजार रुपए तक सकती है. अलग तरीके से डिजाइन की गई साइकलें होंगी, जिनमें पीछे सामान रखने के लिए कैरियर या बास्केट भी लगा होगा. पुरानी गाड़ी स्क्रैप करवा कर उसके बदले में ई-साइकल खरीदने वालों को भी दो से तीन हजार रुपए तक की छूट अलग से मिलेगी. हालांकि, यह ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEE) या डीलर के द्वारा की जाने वाली गाड़ी की जांच और मैचिंग के नतीजों पर निर्भर करेगा कि बदले में कितने रुपये की छूट दी जाएगी.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
श्रावण मास के पहले दिन शिवभक्तों की उमड़ी भीड़, ऐसे करें सावन का शुभारम्भ