Delhi CM अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया पहला वर्चुअल स्‍कूल, बच्चों की शिक्षा के लिए होंगी डिजिटल लाइब्रेरी समेत ये मूलभूत सुविधाएं..

31 Aug, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Delhi Cm Arvind Kejriwal Live

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि कई लड़कियों को उनके पेरेंट्स पढ़ाते नहीं हैं, ऐसे में लड़कियां घर बैठे भी शिक्षा ले सकेंगी. कोरोना काल में वर्चुअल क्लासेज़ होती थीं, वहीं से प्रेरणा लेकर आज वर्चुअल स्कूल शुरू किया जा रहा है.

नई दिल्ली: दिल्‍ली CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आज पहले वर्चुअल स्कूल को लॉन्च करने का ऐलान किया है. इस वर्चुअल स्‍कूल में क्‍लासेज़ पूरी तरह ऑनलाइन होंगी. स्‍टूडेंट्स अपने घर से ही कक्षा की पूरी पढ़ाई कर सकेंगे. इस स्‍कूल का नाम ‘दिल्‍ली मॉडल वर्चुअल स्‍कूल’ होगा. शुरूआत में इसमें कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई होगी.

इस मौके पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कई लड़कियों कों उनके पेरेंट्स घर से बहार नहीं जाने देते न ही उन्हें पढ़ाते हैं. ऐसे में लड़कियां घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा ले सकेंगी. कोरोना काल में वर्चुअल क्लासेज़ होती थी, वहीं से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल का शुभारम्भ किया जा रहा है.

Virtual Class

इसी के साथ स्‍कूल में फिजिकल क्‍लासेज़ का ऑप्‍शन नहीं होगा. सभी क्‍लासेज़ केवल ऑनलाइन होंगी जिनकी रिकॉडिंग भी होगी. स्‍टूडेंट्स रिकॉर्डेड क्‍लासेज़ को बाद में भी देख सकेंगे.

ऑनलाइन होंगे एडमिशन

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल

स्कूल में पहले सेशन के लिए 9वीं क्लास के लिए आवेदन आज से शुरू किए जा रहे हैं. जो छात्र वर्चुअल स्‍कूल में एडमिशन पाना चाहते हैं वे www.dmbs.ac.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं. देशभर के किसी भी राज्य के बच्चे इस वर्चुअल स्‍कूल में एडमिशन ले सकेंगे. ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल जल्‍द लाइव हो जाएगा.

क्‍या क्या मिलेगी सुविधाएं

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल

ऑनलाइन क्‍लासेज़ वाले इस स्‍कूल में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी होगी. क्‍लासेज़ रिकॉर्ड की जाएंगी जिसे क्लास भी बच्चे 24 घंटे में कभी भी देख पाएंगे. बच्‍चों को किसी भी वर्चुअल क्‍लास से जुड़ने की आजादी रहेगी. कोर्स, एडमिशन और क्‍लासेज़ की पूरी जानकारी जल्‍द ही एडमिशन पोर्टल पर जारी की जाएगी.

Edited By – Deshhit News

News
More stories
राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री समेत कई बड़ी हस्तियों ने दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं
%d bloggers like this: