Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Delhi Budget 2022: दिल्ली सरकार पांच सालों में 20 लाख युवाओं को देगी रोजगार,75,800 करोड़ का बजट

26 Mar, 2022
Employee
Share on :

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि ये हमारे द्वारा पेश किया जा रहा आठवां बजट है, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आए 7 बजट से दिल्ली के स्कूल अच्छे हुए, लोगों का बिजली का बिल ज़ीरो आया. मेट्रो का विस्तार हुआ है, सुविधा फेस लेस हुई हैं, अब लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते.

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा में आप सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया. ये बजट दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया. पेश करते हुए सिसोदिया ने कहा कि ये हमारे द्वारा पेश किया जा रहा आठवां बजट है, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आए 7 बजट से दिल्ली के स्कूल अच्छे हुए, लोगों का बिजली का बिल ज़ीरो हुआ, मेट्रो का विस्तार हुआ, सुविधा फेस लेस हुई है और अब साथ ही दिल्ली के लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया

और यह भी पढ़ें- दिल्ली MCD चुनाव: ‘MCD के एकीकरण से होगा फायदा, दिल्ली की जनता का भला नहीं चाहते केजरीवाल’,नगर-निगम चुनाव पर बोलीं मीनाक्षी लेखी

मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि आज पेश किया जा रहा बजट का फायदा लोगों को होगा और रोजगार पैदा होंगे. आने वाले समय में लोगों को पता चलेगा की जब लोकल बाजार और सरकार मिलकर काम करती है तो कैसे रोजगार की अवसर पैदा होते हैं और विकास होता है

इसबार दिल्ली का बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री सिसोदिया ने कहा कि यह युवाओं के लिए बहुत जरूरी बजट है इसलिए इसका नाम रोजगार बजट रखा गया है. कोविड महामारी आने से  पहले के सालों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में निवेश किया गया इसलिए कोविड से हम निपट पाए. मनीष सिसोदिया बोले कि दिल्ली में व्यापारियों के लिए जीरो रेड पोलिसी लागू है, दिल्ली में कोविड के दौरान बहुत नुकसान हुआ, तब भी मदद दी.

वित्तमंत्री ने 5 सालों में 20 लाख रोजगार देने का किया दावा

सिसोदिया ने कहा 2022-23 के लिए 75,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया जा रहा है. ये बजट 2014-15 के 30,940 करोड़ रुपये का ढाई गुना है. 2047 तक दिल्ली के लोगों की आय को सिंगापुर के बराबर करने के सपने को पूरा करने के लिए आज रोजगार बजट पेश कर रहा हूं, इससे ना सिर्फ बाजार बल्कि अगले 5 सालों में दिल्ली में 20 लाख नौकरियां पैदा होंगी.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया बजट पेश करते हुए

शिक्षा बजट, स्वास्थ्य बजट, ग्रीन बजट, देशभक्ति बजट के बाद इस बार रोजगार बजट के जरिए दिल्ली में 20 लाख नई नौकरियां मिलेंगी. साथ ही आठवें बजट में व्यापार और लोगों को राहत देने का प्रस्ताव हम लाएं हैं, हम इस बार रोजगार बजट पेश कर रहे हैं. पिछली बार देशभक्ति का बजट था.

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9669 करोड़ रुपये

दिल्ली के बजट में इस बार स्वास्थ्य क्षेत्र में खासा ध्यान दिया गया है. वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने हेल्थ सेक्टर के लिए 9,669 करोड़ रुपये आवंटित किए. बजट में बताया गया कि मोहल्ला क्लीनिक और पॉलीक्लिनिक के लिए 475 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और इसके अलावा दिल्ली सरकार के अस्पतालों को अपग्रेड करने के लिए 1,900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

पांच मशहूर बाजार होंगे विकसित

दिल्ली में नया इलेक्ट्रॉनिक शहर स्थापित किया जायेंगे. और डेढ़ लाख नौकरियां पैदा करने के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है जिससे दिल्ली में पांच प्रसिद्ध बाजारों को विकसित किया जा सकेगा. और ‘दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल’ में खुदरा बाजार को बढ़ावा देने, ‘दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल’ से थोक बाजार को बढ़ावा देने का प्रस्ताव रखा गया है.

दिल्ली के बजट को लेकर केजरीवाल ने दी बधाई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्विट कर लिखा कि उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री श्री मनीष सिसोदिया जी को दिल्ली के लिए “रोज़गार बजट” पेश करने पर बहुत-बहुत बधाई. ये बजट युवाओं के लिए बड़े स्तर पर रोज़गार तैयार करेगा और इस बजट में दिल्ली के हर वर्ग का ख्याल रखा गया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का ट्विट
News
More stories
COVID-19 Update : भारत में कोरोनावायरस के 1,685 नए मामले, 24 घंटे में 83 मौतें