‘राम मंदिर उद्घाटन पर अदालतों में छुट्टी घोषित करें

18 Jan, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली: काउंसिल ऑफ लॉयर्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने ट्रिब्यूनल सुप्रीम ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डीवाई चंद्रचूड़ से सुप्रीम कोर्ट, सभी 22 देशों के उच्च न्यायाधिकरणों और जिला न्यायाधिकरणों में एक उत्सव दिवस घोषित करने का अनुरोध किया है। जनवरी में, राम मंदिर के अभिषेक समारोह के संबंध में, “घटना के सांस्कृतिक और राष्ट्रीय महत्व को पहचानते हुए”।

एक पत्र में, प्रमुख वकील मनन कुमार मिश्रा ने कहा, “अयोध्या में राम के महान मंदिर का निर्माण बहुत महत्व का विषय रहा है और इसने नागरिकों के बीच गहरी भावनाएं पैदा की हैं।

यह देखते हुए कि इस घटना का देश भर के लाखों लोगों के लिए अत्यधिक धार्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है, जो एक लंबे समय से अपेक्षित सपने की प्राप्ति और कानूनी प्रक्रियाओं की परिणति का प्रतीक है जो राष्ट्र की संरचना की परिभाषा में मौलिक रही है।

इस आयोजन के धार्मिक, सांस्कृतिक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मद्देनजर, सीजेआई ने सीजेआई से 22 जनवरी को पूरे भारत में सुप्रीम कोर्ट, उच्च न्यायाधिकरण, जिला न्यायाधिकरण और अन्य न्यायाधिकरणों में छुट्टी घोषित करने पर विचार करने को कहा।

उन्होंने कहा, “यह अवकाश कानूनी बिरादरी के सदस्यों और न्यायाधिकरण कर्मियों को अयोध्या में उद्घाटन समारोह और देश भर में अन्य संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेने और देखने की अनुमति देगा।”

जिन मामलों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, उन्हें विशेष व्यवस्था के माध्यम से निपटाया जाए या, यदि आवश्यक हो, तो अगले कार्य दिवस के लिए पुन: प्रोग्राम किया जाए।

News
More stories
परीक्षा संबंधी अपराधों को रोकने के लिये दोषी व्यक्तियों पर हो कड़ी कार्रवाई : स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह
%d bloggers like this: