टिकट को लेकर कांग्रेस का फैसला, 15 तक करें अप्लाई

08 Feb, 2024
Head office
Share on :

शिमला। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आवेदन के आधार पर टिकट का फैसला करेगी। चारों लोकसभा सीटों के लिए सात दिन में आवेदन करना होगा। कांग्रेस ने नौ से 15 फरवरी तक लोकसभा चुनाव के लिए आवेदन की तारीख तय कर दी है। 15 फरवरी को शाम पांच बजे आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन के इच्छुक नेताओं को 10 हजार रुपए की फीस भी चुकानी होगी। कांग्रेस ने आवेदन का तारीका तय कर दिया है। इसमें सादे कागज पर दस हजार रुपए की राशि के साथ आवेदन करना होगा। कांग्रेस ने इससे पूर्व विधानसभा चुनाव में भी आवेदन आमंत्रित किए थे। हालांकि उस समय आवेदन के साथ फीस नहीं रखी गई थी।

उस समय प्रदेश भर में से डेढ़ हजार कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने टिकट के लिए आवेदन कांग्रेस मुख्यालय भेजे थे। इन आवेदनों को छंटनी के बाद हाईकमान के पास भेजा गया और आखिर में दिल्ली से ही टिकट तय हुए थे। लोकसभा चुनाव में एक बार फिर इसी प्रक्रिया को दोहराया जाएगा। 15 फरवरी को आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छंटनी होगी और इसके बाद आवेदन हाईकमान के फैसले के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे। प्रदेश में चार लोकसभा सीटें हैं और कांग्रेस ने पहले ही तय कर दिया है कि टिकट जीतने की क्षमता रखने वाले उम्मीदवार को दिया जाएगा।

कांग्रेस महासचिव रजनीश किमटा ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिशानिर्देश पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आम चुनाव लोकसभा के लिए पार्टी के नेताओं, पदाधिकारियों और सक्रिय कार्यकर्ताओं से पार्टी टिकट के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवदेन मांगे हैं। ये आवदेन नौ से 15 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन सादे कागज पर होंगे और उसके साथ दस हजार की राशि संलग्न करनी होगी। किमटा ने बताया कि आवदेन प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में 15 फरवरी पांच बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद प्राप्त किसी भी आवदेन पर कोई विचार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि टिकट के फैसला सर्वे के आधार पर होगा। जो उम्मीदवार जीतने की क्षमता रखते होंगे, आवेदन के बाद छंटनी प्रक्रिया में उन्हीं नामों पर विचार किया जाएगा।

News
More stories
किसानों के दिल्ली कूच को लेकर गुरुग्राम पुलिस अलर्ट
%d bloggers like this: