कोल्ड अटैक! ठंड पर मौसम विभाग का अलर्ट, ऐसा रहेगा मौसम

16 Dec, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली: पहाड़ी राज्यों के बाद देश के मैदानी इलाकों में भी शीतलहर ने दस्तक दे दी है। शुक्रवार के पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। आने वाले समय में इसके और नीचे गिरने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी और निचले क्षोभमंडल स्तर पर निकटवर्ती भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर स्थित है।

आईएमडी ने कहा है कि 16 से 20 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, केरल और माहे के साथ-साथ लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, 16 से 19 दिसंबर के दौरान दक्षिण तमिलनाडु में और 16 और 17 दिसंबर को केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा है कि 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगितबाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में और 16 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट जगहों पर बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा, अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम बदलाव की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों में सुबह के दौरान पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड जारी है, लेकिन शुक्रवार को शीत लहर की स्थिति में मामूली सुधार के बाद न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि घाटी में बीती रात पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे रहा, लेकिन पिछली रात की तुलना में न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार हुआ, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में गुरुवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। बुधवार को यहां का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम की सबसे ठंडी रात थी।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को शुष्क मौसम रहने तथा शनिवार को बादल छाए रहने और ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। विभाग ने बताया कि कश्मीर में कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने की संभावना है।

हिमाचल के ऊना सहित कई जिलों के लिए पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ती ठंड के मद्देनजर जिला प्रशासन ने परामर्श जारी किया है। ऊना उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि घटते तापमान को देखते हुए आगामी दिनों में और ठंडी हवाएं, शीतलहर एवं घना कोहरा, धुंध पड़ने के आसार देखे जा सकते हैं। ऐसे में उन्होंने आमजनमास से अपील कि है की अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहें क्योंकि शीतलहर और धुंध खतरनाक साबित हो सकती है।

News
More stories
साल बोंगलिंग गांव में कुछ दिन पहले दिखा हिम तेंदुआ
%d bloggers like this: