नशामुक्त अभियान जागरूकता बस को भी मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

26 Nov, 2023
Head office
Share on :

चंडीगढ़, 26 नवंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के ज्ञान मानसरोवर के 11वें वार्षिक समारोह का बतौर मुख्यातिथि शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की आधारशिला रखने के साथ-साथ ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ की लागत से स्थापित किए गए दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम को भी लोकार्पित किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नशा मुक्त हरियाणा अभियान का शुभारंभ करते हुए नशामुक्त अभियान जागरूकता बस को हरी झंडी दिखाई। 

मुख्यमंत्री ने दो शब्दों (संस्कार व ध्यान) में नशा मुक्ति का समाधान देते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों व समाज से मिले संस्कार और ईश्वर भक्ति में ध्यान साधना हमें नशे से दूर रख सकती है। इसलिए अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें ईश्वर भक्ति में ध्यान लगाने के लिए प्रेरित करें।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि नशे से लड़ने के लिए संत समाज और अन्य संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं और नशे के विरुद्ध अनेक कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को नशे के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त अभियान भी प्रेरणा का विषय है। उन्होंने कहा कि लोकार्थ-परमार्थ विषय के जुड़ाव से हर आयोजन का महत्व बढ़ जाता है।

सरकार सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर नशे के खिलाफ जनजागरण का कर रही काम 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा विश्वव्यापी समस्या बन चुका है और यह देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है, जो मानवता के लिए बड़ा खतरा है। इसलिए हमें इस चुनौती से निपटना है तो हमें साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा और एक दूसरे का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हरियाणा सरकार भी तीन प्रकार से नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रही है। पहला जनजागरण, दूसरा नशे की गिरफ्त में आए युवाओं को इस कुचक्र से बाहर निकालकर उनका पुनर्वास करना तथा तीसरा नशे की आपूर्ति की चेन को नष्ट करना। उन्होंने कहा कि जो लोग नशे के कारोबार व राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में संलिप्त मिलते हैं, उनके खिलाफ सरकार कठोर कार्यवाही करती है। इसके साथ ही आतंकवादी संगठन भी नशे का कारोबार बढ़ा रहे हैं, जिनके लिए भी कठोर दण्ड का प्रावधान किया गया है। 

नशे के खिलाफ राज्य सरकार ने सभी जिलों में ड्रग फ्री साइक्लोथॉन का किया आयोजन 

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में नशे के विरुद्ध सितंबर माह में ड्रग फ्री संकल्प साइकिल यात्रा निकाली गई। 25 दिन तक चली इस यात्रा में 5 लाख से अधिक लोग शामिल हुए और सबने मिलकर नशे के विरुद्ध एक साथ लड़ने का संकल्प लिया। उन्होंने नशा मुक्ति अभियान में सक्रिय भूमिका के लिए बहनों, माताओं और बेटियों का आह्वान किया कि वे अपने भाईयों व बेटों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें हमेशा नशे के विरुद्ध लड़ने के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के लिए 21 लाख रुपये अनुदान राशि देने की घोषणा की। 

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने लोगों का आह्वान किया कि आश्रम से गरीब की सेवा का मूल मंत्र लेकर जाएं और समाज सुधार के लिए पूर्ण प्रयास करें। इसके पश्चात ग्लोबल अस्पताल, माउंट आबू के डायरेक्टर डॉ. प्रताप मिढड़ा ने भी नशामुक्त अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि नशे के विरुद्ध ब्रह्माकुमारी द्वारा 5 हजार कार्यक्रम करते हुए 2 हजार जागरूकता रैलियां निकाली जा चुकी हैं। 

इस मौके पर पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य, ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेंटर के निदेशक बीके भारत भूषण, पानीपत सब-जोन प्रभारी राजयोगिनी बीके सरला बहन, उपायुक्त श्री विरेन्द्र दहिया तथा बीके शिवानी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

News
More stories
मुक्तसर : किन्नू मिल रहा मात्र 10 रुपये किलो, फल उत्पादक हुए निराश
%d bloggers like this: