Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

CG: शिक्षा विभाग का बड़ा बदलाव… अब क्रीडा शुल्क की 20% राशि संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय में जमा होगी

11 Jul, 2022
Sachin
Share on :

आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में 5 संभागीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले खेल जोन के खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता में सम्मिलित कराने के आदेश जारी किए गए थे. बताया जा रहा है कि राज्य शासन द्वारा शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए विद्यालयों में शुल्क निर्धारित किया गया है.

छत्तीसगढ़: प्रदेश के हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रति वर्ष क्रीडा शुल्क की राशि को एकत्रित की जाने वाली, उसकी 20 प्रतिशत राशि अब संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय में जमा होगी. गौरतलब है कि पूर्व में यह राशि खेल जोन मुख्यालय में जमा करने के निर्देश दिए गए थे, जिसमें अब कुछ संशोधन अकरने के बाद लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है.    

प्रदेश के हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रति वर्ष क्रीडा शुल्क की राशि को अब संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा में जमा करनी होगी

और यह भी पढ़ें- LPG और पेट्रोल के बाद अब दिल्ली वालों को महंगी बिजली का झटका ! जानें इस महीने से कितना बढ़ जाएगा आपका बिल

आदेश में क्या कहा गया है…

आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में 5 संभागीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले खेल जोन के खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता में सम्मिलित कराने के आदेश जारी किए गए थे. बताया जा रहा है कि राज्य शासन द्वारा शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए विद्यालयों में शुल्क निर्धारित किया गया है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार क्रीडा शुल्क हाई स्कूल में 50 रूपए और हायर सेकेण्डरी में 65 रूपए निर्धारित किए गये हैं. अतः क्रीडा शुल्क की राशि का 20 प्रतिशत राशि संबंधित संभागीय खेल मुख्यालय (संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय) में जमा की जाएगी.

छत्तीसगढ़ शासन ने अपने फैसले में संशोधन करते हुए अब 20% राशि कार्यालय जमा करनी होगी

इस राशि को कहाँ उपयोग किया जाएगा…

स्कूलों से जोन मुख्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों को क्रीडा शुल्क की राशि का उपयोग जोन की टीमों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित कराने, टीमों के गणवेश, टीम का परिवहन व्यय, खेल सामग्री, प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के लिए भोजन व्यवस्था, दैनिक भत्ता एवं खेल जोन स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन आदि पर व्यय किया जाएगा.

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्कूलों से क्रीडा शुल्क की प्राप्त कर राशि का व्यय जिले की टीमों को खेल जोन स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित कराने, टीमों के गणवेश, टीम का परिवहन व्यय, खेल सामग्री, प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के लिए भोजन व्यवस्था, दैनिक भत्ता एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन आदि पर व्यय पर खर्च होंगे. ऐसे ही विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्कूलों से क्रीडा शुल्क की प्राप्त राशि का व्यय विकासखण्ड की टीम को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित कराने, टीम का परिवहन व्यय, प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के लिए भोजन व्यवस्था, दैनिक भत्ता एवं विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन आदि पर व्यय किया जाएगा.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
LPG और पेट्रोल के बाद अब दिल्ली वालों को महंगी बिजली का झटका ! जानें इस महीने से कितना बढ़ जाएगा आपका बिल