CAPSTAR-9 का उद्घाटन करेंगे सीडीएस जनरल अनिल चौहान

17 Jan, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली : चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान जनवरी को पुणे के मिलिट्री इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईएलआईटी) में ‘कैप्सूल ऑन साइंस, टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड रिसर्च’ (कैपस्टार) के नौवें अध्याय का उद्घाटन करेंगे। 17.
तीन दिवसीय कैपस्टर 9 में सेवाओं, शिक्षा जगत, डीआरडीओ लैब्स और निजी रक्षा उद्योगों की सक्रिय भागीदारी देखी जाएगी।
प्रमुख निजी कंपनियों जैसे बिट मैपर, ग्रिडबॉट्स टेक्नोलॉजीज, डायमेंशन एनएक्सजी, प्योरआईडी लिमिटेड, वर्शासूक्त, निर्मिती.आईओ, इनेफू लैब्स, प्रोटेक सॉल्यूशंस एंड सर्विसेज लिमिटेड, रेज़ोनटिंग माइंडज़, एडवांटेक सॉल्यूशंस लिमिटेड और आईआईटी इंदौर, डीआईएटी जैसे शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी इसका उद्देश्य सशस्त्र बलों के लिए एआई पर नीति निर्माण में एक पहल है।

कैपस्टर – 09 को मिलिट के 12वें स्थापना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है, जो हर साल 19 जनवरी को मनाया जाता है।
‘प्रौद्योगिकी के माध्यम से विजय’ के आदर्श वाक्य वाले इस संस्थान की जड़ें ‘इंस्टीट्यूट ऑफ आर्मामेंट स्टडीज’ से जुड़ी हैं, जिसे 50 के दशक की शुरुआत में ‘कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग’ में स्थापित किया गया था।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1967 में, संस्थान गिरिनगर के सुरम्य स्थान में स्थानांतरित हो गया।
आयुध अध्ययन के अपने सीमित दायरे से, संस्थान की भूमिका को रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद द्वारा 1964 में और 1981 में काफी हद तक बढ़ाया गया था।
सशस्त्र बलों की विशिष्ट और भविष्य की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, MILIT की स्थापना 19 जनवरी, 2012 को की गई थी और उसके बाद, MILIT मुख्यालय, एकीकृत रक्षा स्टाफ (मुख्यालय आईडीएस) के तहत स्वतंत्र त्रि-सेवा सशस्त्र बल तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान के रूप में उभरा जो संचालन करता है प्रमुख रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ पाठ्यक्रम और अत्याधुनिक, विघटनकारी और विशिष्ट प्रौद्योगिकियों पर त्रि-सेवाओं के अधिकारियों के लिए कई प्रशिक्षण कैप्सूल।

News
More stories
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में उत्तराखण्ड लैण्डस्लाईड मिटिगेशन एण्ड मैनेजमेंट सेंटर के अगले 5 सालों की कार्ययोजना पर सेंटर के अधिकारियों के साथ चर्चा की।
%d bloggers like this: