Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

पंजाब विधानसभा का बजट सत्र आज से, अस्थाई कर्मचारियों को नियमित करने के लिए बिल लाएगी सरकार

24 Jun, 2022
Sachin
Share on :

आप सरकार के पहले बजट में उम्मीद है कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रावधान किया जा सकता है. पब्लिक स्कूल और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे पर विस्तार से बजट सत्र में चर्चा हो सकती है.

नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू होगा. बताया जा रहा है कि इस सत्र में 27 जून को पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा. साथ ही भगवंत मान सरकार कई नए विधेयक भी पेश करेगी. सीएमओ के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट ने 24 जून को सत्र बुलाने और पहले दिन दिवंगत शख्सियतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. साथ ही राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने और इस पर बहस करवाने पर सहमति दे दी गई है. वित्त मंत्री 27 जून को वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगे और बजट पेश होने के बाद बहस शुरू होगी.  

पंजाब विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू

और यह भी पढ़ें- Delhi Fire: रोहिणी सेक्टर-5 की बिल्डिंग में लगी आग, एक युवक की मौत, आठ लोग सुरक्षित बाहर निकाले

सीएम हाउस की ख़बरों के अनुसार मान सरकार प्रदेश के 36 हजार अस्थाई कर्मचारियों को परमानेंट करने का बिल भी पेश करेगी. वहीं एक विधायक, एक पेंशन और ग्रामीण विकास फंड में संशोधन का बिल भी पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि हाली की हुई घटना को लेकर सत्र के दौरान विपक्षी दल राज्य की कानून-व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर सत्तारूढ़ आप के खिलाफ आक्रामक हो सकते हैं. विपक्ष पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड को भी जोरशोर से उठाने की तैयारी में लगा हुआ है.  

सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि

आप सरकार के पहले बजट में उम्मीद है कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रावधान किया जा सकता है. पब्लिक स्कूल और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे पर विस्तार से बजट सत्र में चर्चा हो सकती है. सदन में दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी.

सिद्धू मूसेवाला को दी गई श्रद्धांजलि

मोबाइल एप्लीकेशन पर होगा बजट

सभी बजट दस्तावेजों को एक मोबाइल एप्लीकेशन पर अपलोड किया गया है. इसे विभाग ने विकसित किया है और बताया गया है कि किसी भी विधायक को बजट दस्तावेजों की कागजी प्रतियां सदन में वितरित नहीं की जाएगी. विधानसभा सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि विधानसभा में सभी सदस्यों को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने जा रहे हैं. ताकि वे एप्लीकेशन डाउनलोड कर इसे ऑनलाइन पढ़ सकें.

बजट में फ्री बिजली और स्कूल-हेल्थ पर नजर

बजट में मान सरकार फ्री बिजली को लेकर भी प्रावधान करेगी. सीएम भगवंत मान पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि जुलाई से हर घर को प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी. इसके अलावा स्कूल और हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी बजट में बड़ी व्यवस्था की जा सकती है.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
भारत की महान विरासत योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनायें: डॉ राम करन सिंह