Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Britain Political Crisis: बोरिस जॉनसन की सरकार में इस्तीफों की लगी झड़ी, क्या अब सरकार संकट में आ जाएगी?

06 Jul, 2022
Sachin
Share on :

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के बाद पीएम बोरिस जॉनसन पर फिर से एक बार दबाव बढ़ गया है. साथ ही अब कंजर्वेटिव पार्टी के उपाध्यक्ष बिम अफोलामी सहित कुछ अन्य लोगों ने भी इस्तीफा दे दिया.

नई दिल्ली: ब्रिटेन में राजनीतिक घमासान के बीच बोरिस जॉनसन सरकार के लिए एक बार फिर से मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. क्योंकि ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दे दिया है. देश में 2 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद पीएम बोरिस जॉनसन पर फिर से एक बार दबाव बढ़ गया है. सुनक का कहना है कि कई सांसदों ने जॉनसन की देश हित में शासन चलाने की क्षमता को लेकर विश्वास खो दिया है.

ऋषि सुनक ने क्यों दिया इस्तीफा?

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार यानी 5 जुलाई को इस्तीफा दे दिया है. सुनक का मानना है कि कई सांसदों और जनता ने बोरिस जॉनसन की देश हित में शासन चलाने की क्षमता पर विश्वास पर सवाल उठा दिया या ये कहें कि खो दिया है. सुनक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा कि जनता सरकार से यह सही अपेक्षा रखती है कि वह गंभीरता के साथ उचित और सक्षम तरीके से आगे बढ़ें. सुनक ने पीएम को एक लेटर भी लिखा. उन्होंने कहा कि वह सरकार छोड़ने से बहुत दुखी हैं, लेकिन वह मंत्री पद पर इस तरीके से काम नहीं कर सकते.

और यह भी पढ़ें- कुल्लू के मणिकर्ण में फटा बादल, हिमाचल में कई जगह बाढ़, 6 लोग लापता, कई घर पानी में बहे

स्वास्थ्य मंत्री जाविद ने भी दिया इस्तीफा

वहीं, जाविद ने लगातार हो रहे घोटालों के बाद जॉनसन की शासन करने की क्षमता पर सवाल उठाए. जॉनसन पर सांसद क्रिस पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त करने को लेकर भी गंभीर आरोप लगाये गये हैं. पिंचर ने सेक्शुअल मिसकंडक्ट की शिकायतों के बाद गुरुवार को इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने आगे कहा कि कई सांसदों और जनता ने जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास खो दिया था जाविद ने मिस्टर जॉनसन को लिखे एक पत्र में कहा, मुझे यह कहते हुए खेद है. यह स्थिति आपके नेतृत्व में नहीं बदलेगी. आपने मेरा आत्मविश्वास भी खो दिया है.

इस्तीफे को लेकर जॉनसन ने क्या कहा…

बोरिस जॉनसन ने कहा कि उन्हें उनके खिलाफ भ्रष्टाटार की शिकायत से अवगत कराए जाने के बाद मिस्टर पिंचर को उप मुख्य सचेतक के रूप में एक सरकारी भूमिका देने का कड़ा अफसोस है. उन्होंने कहा, आखिरकार ऐसा करना गलत था और मैं उन सभी से माफी मांगता हूं जो इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. मैं बिल्कुल स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस सरकार में किसी के लिए कोई जगह नहीं है जो हिंसक है या सत्ता की अपनी स्थिति का दुरुपयोग करता है.

कंजर्वेटिव पार्टी के उपाध्यक्ष बिम अफोलामी सहित कुछ अन्य लोगों ने भी इस्तीफा दे दिया. बिम अफोलामी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि उन्होंने ‘‘पार्टी और देश का समर्थन’’ खो दिया है.

Edited By: Deshhit News

News
More stories
Happy Birthday Ranveer Singh: चिकन बेचने से बॉलीवुड तक का सफ़र, जानिए 37 सालों की पूरी दास्तां