Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

काबुल में गुरुद्वारे के परिसर में बम धमाके, कई घायल, विदेश मंत्रालय ने कहा- हालात पर रख रहे नजर

18 Jun, 2022
Sachin
Share on :

पूरी घटना पर भारत के विदेश मंत्रालय ने गंभीर प्रतिक्रिया देते हुए मंत्रालय ने कहा कि पूरी स्थिति पर हम पैनी नजर बनाएं हुए हैं. प्रवक्ता ने कहा,  हम काबुल से उक्त शहर में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबरों से बहुत चिंतित हैं.

नई दिल्ली: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार यानी 18 जून को दो विस्फोट हुए. सिन्हुआ न्यूज ने अपनी इन्वेस्टीगेशन पत्रकारिता के माध्यम से कुछ चश्मदीदों के हवाले से बताया कि काबुल में शनिवार को पुलिस जिले में सिख-हिंदू मंदिर के पास एक व्यस्त सड़क पर विस्फोट हुआ. इस संबंध में टोलो न्यूज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, काबुल शहर के करते परवान इलाके में विस्फोटों की आवाज सुनी गई. इस घटना की प्रकृति और हताहतों के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है. मामले की जांच के लिए सुरक्षा बल इलाके में पहुंच गए हैं.  

इधर, पूरी घटना पर भारत के विदेश मंत्रालय ने गंभीर प्रतिक्रिया देते हुए मंत्रालय ने कहा कि पूरी स्थिति पर हम पैनी नजर बनाएं हुए हैं. प्रवक्ता ने कहा,  हम काबुल से उक्त शहर में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबरों से बहुत चिंतित हैं. हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और आगे की घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

गुरुद्वारे में 7-8 लोगों के फंसे होने की आशंका

मीडिया की ख़बरों के मुताबिक, गुरुद्वारा से अभी तक 3 लोग बाहर निकल पाए हैं. जो गंभीर रूप से घायल हैं उनमे से दो को अस्पताल भेजा गया है. गुरुद्वारा का गार्ड, जो कि मुस्लिम था, उसकी गोली लगने से मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि तीन तालिबानी सैनिक भी घायल हुए हैं. अभी भी 7-8 लोगों के अंदर फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. माना जा रहा है कि कम से कम 2 हमलावर गुरुद्वारा परिसर के अंदर हैं और उन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है. अभी भी फायरिंग जारी है.

और यह भी पढ़ें- राहुल गाँधी ED के सामने हुए पेश, स्मृति ईरानी का आरोप, गाँधी परिवार 2000 करोड़ की संपत्ति को बचाने की कोशिश कर रही है

श्री गुरुग्रंथ साहिब जी पर विस्फोट की आशंका

खबरों के मुताबिक, गुरुद्वारा दशमेश पिता साहिब जी कर्ता परवान काबुल के पूरे परिसर में आग लगा दी गई है. श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी और गुरुद्वारे के मुख्य दरबार हॉल में विस्फोट की आशंका है. बताया जा रहा है कि परिसर के अंदर 2 विस्फोट हुए और गुरुद्वारा से जुड़ी कुछ दुकानों में आग लग गई. मरने वालों की सही संख्या अभी भी साफ नहीं हो पाई है.

गुरनाम ने अफगानिस्तान में सिखों के लिए वैश्विक समर्थन का अनुरोध किया है. जानकारी के मुताबिक गुरुद्वारा के गार्ड की गोली से मारे जाने की खबर है. जानकारी के मुताबिक कई सारे लोग अभी भी गुरुद्वारे के अंदर फंसे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक फायरिंग चल रही है. हालांकि, इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले के पीछे आईएसआईएस खुरासन के हाथ होने की संभावना जताई जा रही है.

News
More stories
100वें जन्मदिन पर अपनी मां हीराबेन से मिले पीएम मोदी, बोले- मां शब्द में स्नेह, धैर्य, विश्वास, कितना कुछ समाया हुआ है