Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

यूपी ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव, अवनीश अवस्थी के बाद संजय प्रसाद बने प्रमुख सचिव गृह और प्रमुख सचिव सूचना, योगी सरकार ने दी 2 जिम्मेदारी

01 Sep, 2022
Employee
Share on :
Sanjay Prasad Up Govt

संजय प्रसाद को प्रमुख सचिव गृह और प्रमुख सचिव सूचना, दोनों की जिम्मेदारी एक साथ दे दी गई. यह वही पद है जो कभी अवनीश अवस्थी के पास एक साथ हुआ करता था. यानी 2017 से 2022 के दौरान जिस पद और जिस कद के साथ अवनीश अवस्थी, योगी के सबसे ताकतवर नौकरशाह थे है, अब वही पद और कद संजय प्रसाद का होगा.

नई दिल्ली: वैसे बात करे पद के लिहाज से तो बेशक मुख्य सचिव या पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का पद प्रदेश का सबसे बड़ा पद माना जाता है लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गवर्नेंस के एजेंडे के हिसाब से ‘गृह’ और ‘सूचना’ सबसे अहम पद हैं. जो इस पद पर बैठता है, उसका कद सबसे बड़ा होता है. इस पद पर अब संजय प्रसाद नजर आएंगे.

दरअसल, 1 सितंबर की सुबह यूपी ब्यूरोक्रेसी में अचानक ही बड़ा बदलाव हुआ. यूपी के टीम 9 में कई अहम नौकरशाहों को अचानक ही बदल दिया गया, लेकिन इस बदलाव में एक अहम चीज जो दिखाई दी. वो ये कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद सबसे ताकतवर होकर उभरे.

संजय प्रसाद cm योगी के साथ

संजय प्रसाद को प्रमुख सचिव गृह और प्रमुख सचिव सूचना, दोनों की जिम्मेदारी एक साथ दे दी गई. यह वही पद है जो कभी अवनीश अवस्थी के पास एक साथ हुआ करता था. यानी 2017 से 2022 के दौरान जिस पद और जिस कद के साथ अवनीश अवस्थी, योगी के सबसे ताकतवर नौकरशाह थे है, अब वही पद और कद संजय प्रसाद का होगा.

अवनीश अवस्थी

लगभग 3 सालों से संजय प्रसाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव होने के साथ सीएमओ की जिम्मेदारी भी देखते रहे हैं. यही नहीं वो सचिव सूचना के पद पर भी तैनात रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी के सबसे खासमखास अधिकारियों में शुमार है संजय प्रसाद 1995 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं.

संजय प्रसाद बने उप्र सरकार के सबसे ताकतवर IAS अफसर

संजय प्रसाद की खासियत है कि आंकड़ों में उन्हें महारत हासिल है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास आंकड़ों के साथ अगर कोई कागज भेजना होता है तो संजय प्रसाद के जरिए जाता है, क्योंकि माना जाता है विभाग चाहे कोई हो डाटा या आंकड़ा संजय प्रसाद से गुजर कर आता है.

संजय प्रसाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आसपास अगर साए की तरह कोई एक अधिकारी मौजूद होता है तो उनका नाम संजय प्रसाद है. वह चाहे मुख्यमंत्री आवास हो, वह चाहे लोकभवन में मुख्यमंत्री का कार्यालय हो या फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यात्राएं हो. संजय प्रसाद चलते-फिरते मुख्यमंत्री के दफ्तर के रूप में उनके साथ होते हैं.

कोरोना के भयावह हालात के बीच संजय प्रसाद योगी आदित्यनाथ के सबसे करीब रहे. चाहे कोविड के दौरों में साथ रहना हो या सरकारी और राजनीति की यात्राएं हो. प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री के तौर पर संजय प्रसाद हमेशा नजर आते थे.नवनीत सहगल को जब एसीएस सूचना बनाया गया था, तब सचिव के तौर पर सूचना विभाग में मुख्यमंत्री के आंख-कान थे.

संजय प्रसाद चयन लिस्ट

अब जब संजय प्रसाद को गृह और सूचना दोनों का प्रमुख सचिव बनाया गया है तो माना जा रहा है कि उन्हें भी अवनीश अवस्थी की तरह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताकत सौंपी है. संजय प्रसाद फिटनेस फ्रीक भी हैं. हर दिन सुबह कई किलोमीटर टहलना उनकी आदत में शुमार है. अपने तमाम व्यस्त कामों के बावजूद वह फिटनेस के अपने नियम को नहीं तोड़ते हैं.

Edited By – Deshhit News

News
More stories
बड़ा बदलाव : आज से हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कैसे बढ़ गया बोझ