Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

12 दिसंबर को गुजरात में 23वें मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र पटेल लेंगे शपथ

09 Dec, 2022
देशहित
Share on :

जब नरेंद्र मोदी वहां के मुख्यमंत्री थे तब भी बीजेपी गुजरात में 150 या उससे ज्यादा सीटें नहीं जीत पाई थी। मोदी के समय में बीजेपी सबसे ज्यादा 2002 में 127 सीटें जीती थी। इससे पहले कांग्रेस 1985 में 149 सीटें जीती थी। यानी इससे पहले गुजरात में किसी भी पार्टी ने 150 या उससे ज्यादा सीटें नहीं जीती थी।

नई दिल्ली: कल यानि 8 दिसंबर को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव के नतीजे आ गए। गुजरात में बीजेपी तो हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी। गुजरात में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की। 12 दिसंबर को भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। बता दें भीपेंद्र पटेल से पहले विजय रुपाणी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

ये भी पढ़े: गुजरात की गद्दी एक बार फिर बीजेपी के लगी हाथ, 23वें मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, जानिए गुजरात के मुख्यमंत्री का इतिहास

बीजेपी ने 156 सीटें अपने नाम कर रचा इतिहात

निर्वाचन आयोग के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी ने 156 सीटें अपने नाम कर ऐतिहासिक जीत हासिल की है। कांग्रेस ने 17 सीटें अपने नाम की है। आम आदमी पार्टी मात्र 5 सीटें ही अपेन नाम कर पाई। वहीं निर्दलीय केवल 4 सीटें ही बना पाई। बता दें, भाजपा ने 1995 से राज्य में कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारा है।

गुजरात में यह पहली ऐतिहासिक जीत

गुजरात में बीजेपी ने पहली बार इतनी बड़ी जीत दर्ज की है। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। तब भी बीजेपी गुजरात में 150 या उससे ज्यादा सीटें नहीं जीत पाई थी। मोदी के समय में बीजेपी सबसे ज्यादा 2002 में 127 सीटें जीती थी। इससे पहले कांग्रेस 1985 में 149 सीटें जीती थी। यानी इससे पहले गुजरात में किसी भी पार्टी ने 150 या उससे ज्यादा सीटें नहीं जीती थी। इस बार बीजेपी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 52 फीसदी वोटों के साथ 157 सीटें जीती हैं।

2017, गुजरात का चुनाव प्रतिशत

गुजरात में जब आप ने 2017 में चुनाव लड़ा था। तब उस समय उसका वोट शेयर 0.62 प्रतिशत था। जो 2022 के चुनाव में बढ़कर 12.9 प्रतिशत हो गया है। वहीं कांग्रेस का वोट शेयर 2017 में 42.97 प्रतिशत था। जो अब घटकर 27 प्रतिशत हो गया है। माना जा रहा है कांग्रेस का 12 प्रतिशत वोट आप को ट्रांसफर हुआ। इस हिसाब से गुजरात में आप ने 22 प्रतिशत विधानसभा सीटों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। राज्य में कांग्रेस की करारी हार से अब उसे मुख्य विपक्षी पार्टी का दर्ज भी नहीं मिल पायेगा।

Edit By Deshhit News

News
More stories
गुजरात की गद्दी एक बार फिर बीजेपी के लगी हाथ, 23वें मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, जानिए गुजरात के मुख्यमंत्री का इतिहास