भारतीय किसान यूनियन पंजाब में मांगों को लेकर भाजपा नेताओं के घरों के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी

17 Feb, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां) फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों के विरोध प्रदर्शन के पांचवें दिन शनिवार को पंजाब में तीन वरिष्ठ भाजपा नेताओं के आवासों के बाहर धरना देगी। .

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह, भाजपा की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ और वरिष्ठ नेता केवल सिंह ढिल्लों के घरों के बाहर धरना देने के अलावा, संघ किसानों की ‘दिल्ली’ को समर्थन देते हुए राज्य में टोल प्लाजा पर भी विरोध प्रदर्शन करेगा। चलो’ का आह्वान.

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा द्वारा बुलाए गए अपने ‘दिल्ली चलो’ मार्च के पांचवें दिन किसान पंजाब और हरियाणा के दो सीमा बिंदुओं पर रुके रहे क्योंकि वे केंद्र पर उनकी बात मानने के लिए दबाव डाल रहे हैं। मांग. पंजाब के किसानों ने मंगलवार को दिल्ली के लिए मार्च शुरू किया, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा के शंभू और खनौरी बिंदुओं पर रोक दिया। गुरनाम सिंह चारुनी के नेतृत्व वाला भारतीय किसान यूनियन (चारुनी), जो हरियाणा में स्थित है, प्रदर्शनकारी किसानों के साथ एकजुटता में एक ट्रैक्टर रैली निकालेगा।

चौथे दौर की वार्ता के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय और किसान नेता रविवार को मिलेंगे। दोनों पक्षों की इससे पहले 8, 12 और 15 फरवरी को मुलाकात हुई थी लेकिन वह वार्ता बेनतीजा रही थी। शुक्रवार को, हरियाणा पुलिस ने वीडियो क्लिप की एक श्रृंखला जारी की, जिसमें कथित तौर पर कई किसानों को शंभू सीमा पर पथराव करते और सुरक्षा कर्मियों को उकसाने का प्रयास करते हुए दिखाया गया था।

एक्स पर एक पोस्ट में पुलिस ने इस बात पर जोर दिया कि किसान आंदोलन की आड़ में ‘हंगामा’ की इजाजत नहीं दी जा सकती. उन्होंने दावा किया कि किसानों के साथ झड़प में 25 सुरक्षाकर्मी-हरियाणा पुलिस के 18 और अर्धसैनिक बल के सात जवान-घायल हो गए। ‘दिल्ली चलो’ आह्वान की अगुवाई कर रहे किसान नेताओं ने दावा किया कि हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़कर और रबर की गोलियां चलाकर उनके खिलाफ “बल” का इस्तेमाल किया, जिससे कई लोग घायल हो गए।

News
More stories
पंजाब सरकार असमंजस में खेतों में आग लगने के मामलों में कार्रवाई को लेकर