Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद, उत्तर रेलवे ने 31 ट्रेनों को किया रद्द

20 Jun, 2022
Sachin
Share on :

रेलवे ने जानकारी देते हुए कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध को देखते हुए आज 31 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. उत्तर रेलवे ने जानकारी दी है कि ‘परिचालन कारणों से, पंजाब से मुंबई जाने वाली ट्रेन के साथ दिल्ली और गाजियाबाद के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर पहुंचने वाली 31 ट्रेनें 20 जून को रद्द रहेंगी.  

नई दिल्ली: सेना में भर्ती के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने एक नई योजना का ऐलान किया है, जिसका देशभर में युवा विरोध कर रहे हैं और सड़कों पर उतरकर हिंसक आन्दोलन कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के माने तो बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों में अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं. देश भर में इस योजना के विरोध के बीच अब कई राजनीतिक संगठनों ने भी आज यानी 20 जून को भारत बंद का ऐलान किया है. भारत बंद के ऐलान के बाद अब राज्यों में पुलिस सतर्क हो गई हैं और मजबूती से व्यवस्था संभाल ली है. बताया जा रहा है कि रेलवे को नुकसान से बचाने के लिए जीआरपी और आरपीएफ ने भी कमर कस ली है.   

युवा देशभर में अग्निपथ योजना विरोध कर रहे हैं और सड़कों पर उतरकर हिंसक आन्दोलन भी कर रहे हैं

और यह भी पढ़ें- केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई के हज हाउस में हज 2022 के लिए प्रशिक्षकों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

हरियाणा में बीते दिनों इस आंदोलन को लेकर कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन भी देखने को मिले थे. ऐसे में भारत बंद के दौरान किसी तरह की हिंसक घटना न हो, इसके लिए फरीदाबाद पुलिस ने भी अपनी कमर कस ली है. यूपी में नोएडा पुलिस का कहना है कि गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले से ही लागू है, ऐसे में अगर किसी ने भी कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश की तो उस व्यक्ति से सख्ती से निपटा जाएगा. माना जा रहा है कि ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन को लेकर 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

फरीदाबाद पुलिस के प्रवक्ता सुबे सिंह ने मीडिया में एक बयान जारी कर कहा कि हमने भारत बंद को लेकर सभी तैयारी कर रखी है. हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि भारत बंद के दौरान शहर में किसी तरह की कोई हिंसक घटना ना हो. साथ ही हम आम जनता से अनुरोध करते रहेंगे कि वो अग्निपथ योजना को लेकर किसी तरह की अफवाह को ना फैलाएं. उन्होंने कहा कि हमने शहर में जगह-जगह ब्लॉक्स लगाएं हैं साथ ही सभी एसीपी को बंद के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष निर्देश भी दिए गए हैं.

दिल्ली पुलिस ने भी जारी किया अलर्ट

अग्निपथ योजना के विरोध में आज कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए कई राज्यों की पुलिस अलर्ट पर हो गई है. भारत बंद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि वो दिल्ली के कुछ रास्तों पर आज ना जाएं. इनमें मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, मान सिंह रोड, तुगलक रोड शामिल है. पुलिस ने इन सड़कों पर सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ना जाने की सलाह दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में धारा 144 लागू है. वहीं दिल्ली में सभी बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है. 

दिल्ली पुलिस ने भी जारी किया अलर्ट

रेलवे ने रद्द की 31 ट्रेनें

इसी बीच उत्तर रेलवे ने जानकारी दी है कि अग्निपथ योजना के विरोध को देखते हुए आज 31 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. उत्तर रेलवे ने जानकारी दी है कि ‘परिचालन कारणों से, पंजाब से मुंबई जाने वाली ट्रेन के साथ दिल्ली और गाजियाबाद के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर पहुंचने वाली 31 ट्रेनें 20 जून को रद्द रहेंगी.  

News
More stories
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अंसार नकवी ने हज यात्रा के पहले जत्थे को किया रवाना, कहा- हज यात्रियों को शांति एवं समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए