40 साल हो जाएं या 400 साल, घल्लूघारा के घाव हमेशा हरे रहेंगे: ज्ञानी हरप्रीत सिंह

03 Jun, 2024
Head office
Share on :

सिखों के लिए जून का पहला हफ्ता बेहद पीड़ादायक:

1 जून से 6 जून तक का समय सिखों के लिए बेहद पीड़ादायक होता है। इन दिनों में भारत सरकार द्वारा सचखंड श्री हरमंदिर साहिब पर हमला किया गया था, जिसे ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ के नाम से जाना जाता है। श्री गुरु अर्जन देव जी की शहीदी के पर्व पर आए श्रद्धालुओं को निर्दयतापूर्वक शहीद कर दिया गया था। इन शहीदों की शहादत का जख्म हमेशा जिंदा रहेगा और इसकी भरपाई कोई भी सरकार नहीं कर सकती।

डेरा प्रमुख की रिहाई पर ज्ञानी हरप्रीत सिंह का बयान:

बाइट: सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह (जत्थेदार तख्त श्री दमदमा साहिब)

श्री दरबार साहिब गुरुद्वारा मंजी साहिब दीवान हॉल में कथा करने पहुंचे तख्त श्री बांध दामा साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इस बार 40वां घल्लूघारा दिवस एसजीपीसी और संगत के सहयोग से मनाया जा रहा है उन्होंने कहा कि भले ही 40 साल बीत गए हों, भले ही 400 साल हो गए हों, लेकिन घालूघरे के घाव हमेशा सिखों के मन में रहेंगे।

उनसे बात करते हुए उन्होंने कहा कि 1 जून से 6 जून तक के दिन सिखों के लिए बहुत असहनीय हैं क्योंकि इन्हीं दिनों भारत सरकार ने श्री दरबार साहिब पर आक्रमण किया था। उन्होंने कहा कि जब श्रद्धालु श्री गुरु अर्जन देव जी की शहादत का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए थे, तब श्रद्धालुओं पर हमला किया गया. आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि बिना राजनीतिक समझौते के डेरा सिरसा प्रमुख को बार-बार पैरोल नहीं दी जा सकती. बंदी सिंहों के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि एक तरफ अमित शाह लुधियाना की रैली में ये बोलकर गए हैं. उन्होंने कहा, वह बंदी सिंहों को कभी रिहा नहीं करेंगे, लेकिन वे सिखों के रूप में भी अपना संघर्ष जारी रखेंगे I

News
More stories
प्रयागराज में मेदांता हॉस्पिटल: विश्वस्तरीय उपचारों का वादा