बाबा केदारनाथ की डोली ओंकारेश्वर से रवाना: 10 मई को खुलेंगे धाम के कपाट

06 May, 2024
Head office
Share on :

उत्तराखंड: सोमवार, 6 मई, 2024 को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर से भव्य समारोह के बीच केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो गई। हजारों श्रद्धालुओं ने डोली यात्रा का उत्साहपूर्ण स्वागत किया, जो ओंकारेश्वर मंदिर से सुबह 8 बजे प्रारंभ हुई।

धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन करते हुए, डोली यात्रा ओंकारेश्वर मंदिर से निकली और विभिन्न गांवों और कस्बों से होते हुए दिन भर उखीmath पहुंची।

डोली यात्रा का महत्व:

केदारनाथ की डोली यात्रा, जो हर साल मई-जून में आयोजित की जाती है, भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह यात्रा भगवान केदारनाथ के शीतकालीन निवास ओंकारेश्वर से उनके ग्रीष्मकालीन निवास केदारनाथ तक उनकी पंचमुखी प्रतिमा को ले जाती है। डोली यात्रा भगवान के प्रति श्रद्धा और भक्ति का प्रतीक है, और यह श्रद्धालुओं को भगवान केदारनाथ के दर्शन करने का अवसर प्रदान करती है।

कपाट खुलने की तिथि:

इस वर्ष, केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे। डोली यात्रा के समापन के बाद, भगवान की पंचमुखी प्रतिमा को केदारनाथ मंदिर में स्थापित किया जाएगा। 10 मई को मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही श्रद्धालु भगवान केदारनाथ के दर्शन कर सकेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था:

केदारनाथ डोली यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को डोली यात्रा मार्ग पर तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वे शांति बनाए रखें और सुरक्षा व्यवस्था का पालन करें।

यह यात्रा भक्तों के लिए अत्यंत आस्था और भक्ति का प्रतीक है, जो उन्हें भगवान केदारनाथ के दिव्य दर्शन का अवसर प्रदान करती है।

संदीप उपाध्याय

News
More stories
गृह मंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में आरोपी अरुण रेड्डी को कल तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया