Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Assembly Election Results 2022: क्या उत्तर प्रदेश में एक बार फिर लहरेगा भगवा या जनता रहेगी सपा के साथ देखिये यूपी चुनाव का पूरा विश्लेषण

10 Mar, 2022
Employee
Share on :

पांच राज्यों की 690 सीटों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू हो गई

नई दिल्ली: पार्टी बदलने वाले नेताओं से लेकर नए गठबंधनों के एक साथ आने तक, ईवीएम चोरी के आरोपों से लेकर आकर्षक चुनावी नारों तक, 2022 का ये विधानसभा चुनाव चर्चाओ का हिस्सा बना रहा. आज जब इन चुनाओं का नतीजा आनेवाला है तो आईये देखते हैं किस राज्य में कौन सरकार बनाने जा रहा है. 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए निर्णायक रुझान अब उपलब्ध हैं और उत्तर प्रदेश, मणिपुर और उत्तराखंड में सत्तारूढ़ भाजपा का दबदबा कायम है। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी पंजाब में जीत के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि पार्टी कुल 117 में से 91 सीटों पर आगे चल रही है। उत्तराखंड में, भाजपा 45 सीटों पर आगे है और सत्ता बरकरार रखने के लिए आरामदायक स्थिति में है। मतगणना के रूझानों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश और पंजाब में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा है। वहीं उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में, कांग्रेस कुछ सीटें जीत सकती है, लेकिन वह सरकार बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होगी।

वोटों की गिनती भाजपा के भाग्य का फैसला करेगी, जो वर्तमान में इन पांच राज्यों में से चार पर आगे चल रही है। यह मतगणना यूपी में समाजवादी पार्टी, बसपा और अन्य जैसे विपक्षी दलों और पंजाब में आप के भाग्य का भी फैसला करेगी. 

हालाँकि, शुरुआती रुझानों से संकेत मिलता है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापस आएगी, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में जीत हासिल करने के लिए तैयार है। भगवा पार्टी यूपी में 260 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है, जबकि आप ने पंजाब में 80 से अधिक सीटों पर बढ़त बना ली है। उत्तराखंड में भाजपा ने 40 से अधिक सीटों पर बढ़त बना ली है क्योंकि राज्य में कांग्रेस के सीएम चेहरे हरीश रावत पीछे चल रहे हैं। वहीं गोवा में कांटे की टक्कर का भी संकेत मिल रहा है, जिसमें भाजपा कांग्रेस से थोड़ा आगे निकल रही है। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में, भाजपा ने 20 से अधिक सीटों पर बढ़त बना ली है, जिसमें मौजूदा सीएम एन बीरेन सिंह हींगंग में आगे हैं।

आम आदमी पार्टी पंजाब की अधिकांश सीटों पर आगे चल रही है, जिसमें मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान आगे चल रहे हैं, जबकि मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी अपनी दोनों सीटों पर पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू, जो अपनी सीट से पीछे चल रहे हैं, ने AAP को उसकी जीत पर बधाई दी और कहा कि वह लोगों के जनादेश को स्वीकार करते है। वहीं, अमरिंदर सिंह, प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर सिंह बादल जैसे कई दिग्गज नेता मौजूदा रुझानों के अनुसार हार की ओर बढ़ रहे हैं।

बताते चलें, मतगणना के दिन से पहले, कई एग्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भाजपा की जीत की भविष्यवाणी कर दी थी जबकी पंजाब में, आम आदमी पार्टी (आप) को विभिन्न एग्जिट पोल से जीतने की भविष्यवाणी की गई।

इसे भी पढ़ें – Delhi MCD Election: दिल्ली का राज्य चुनाव आयोग आज दोपहर के बाद एमसीडी चुनाव की तारीख का कर सकता है एलान !

पांच राज्यों की 690 सीटों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू हुई. एग्जिट पोल के मुताबिक, पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के साथ ही सभी की निगाहें उत्तराखंड और गोवा में भीषण गर्मी की दौड़ पर टिकी होंगी, जहां भाजपा और कांग्रेस दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है। जहां अधिकांश सर्वेक्षणकर्ताओं का मानना ​​है कि उत्तर प्रदेश और मणिपुर में भाजपा के लिए यह आसान सफर है, वहीं पंजाब में आप के रूप में सत्ता में अप्रत्याशित बदलाव की संभावना है।

पांच राज्यों – पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो गए थे, जिसमें पंजाब और मणिपुर में बाद की तारीख में चुनाव होने थे। जबकि सात चरणों के यूपी चुनाव 7 मार्च को समाप्त हुए थे, मणिपुर चुनाव दो चरणों में – 28 फरवरी और 5 मार्च को हुए थे। पंजाब में 20 फरवरी को मतदान हुआ था, जबकि उत्तराखंड और गोवा में चुनाव 14 फरवरी को हुए थे।

News
More stories
बुंदेलखंड की राठ विधानसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार मनीषा अनुरागी की बढ़त और सपा उम्मीदवार चंद्रवती वर्मा पीछे