अरविंद केजरीवाल को लगा एक और बड़ा झटका, दिल्ली सतर्कता निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल के सचिव विभव कुमार को बर्खास्त किया

11 Apr, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली: दिल्ली के सतर्कता निदेशालय ने जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार की सेवाएं समाप्त कर दी हैं. विशेष सचिव, सतर्कता, वाईवीवीजे राजशेखर ने उनके खिलाफ 2007 के एक मामले का हवाला देते हुए उन्हें हटाने का आदेश पारित किया। आदेश में कहा गया है, “सक्षम प्राधिकारी केंद्रीय सिविल सेवा (अस्थायी सेवा) नियम, 1965 के नियम 5 के प्रावधानों के अनुसार तत्काल प्रभाव से विभव कुमार की नियुक्ति को समाप्त करता है।”

आदेश के अनुसार, महेश पाल नाम के एक सरकारी कर्मचारी ने विभव कुमार पर उसके कर्तव्य के निर्वहन में बाधा डालने और उसके साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया था।

“थाना प्रभारी, पुलिस स्टेशन, सेक्टर-20 नोएडा ने पत्र दिनांक 29.04.23 (पेज 76/सी) के माध्यम से सूचित किया है कि शिकायतकर्ता महेश पाल द्वारा 25.01.2007 को एफआईआर संख्या 102/2007 दर्ज की गई थी। विकास प्राधिकरण, सेक्टर 6, नोएडा में तैनात राजीव कुमार पुत्र महेश्वर रॉय के खिलाफ आईपीसी की धारा 353/504/506 के तहत मामला दर्ज किया गया था शिकायतकर्ता, एक लोक सेवक को उसके कर्तव्य का निर्वहन करने से रोकना और शिकायतकर्ता को गाली देना/धमकी देना,” आदेश में कहा गया है।

आदेश में आगे कहा गया है कि गैर-सरकारी अधिकारियों को नियुक्त करने से पहले मंत्रियों के निजी कर्मचारियों के चरित्र और पृष्ठभूमि का सत्यापन किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि विभव कुमार का मुकदमा साक्ष्य के स्तर पर है और वह सतर्कता के दृष्टिकोण से स्पष्ट नहीं है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में इस सप्ताह की शुरुआत में विभव कुमार से पूछताछ की। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने एचटी को बताया कि उत्पाद शुल्क जांच में कुछ दस्तावेजों के संबंध में कुछ स्पष्टीकरण मांगने के लिए कुमार से पूछताछ की गई थी।

इसी मामले में एजेंसी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है. एजेंसी ने दावा किया है कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अपने पद का इस्तेमाल अपनी पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग अपराध करने के लिए किया था। दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई को सही ठहराए जाने के बाद अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

News
More stories
आधार एटीएम: घर बैठे बैंक से निकाल सकते हैं पैसा! जानिए कैसे ?
%d bloggers like this: