अरविंद केजरीवाल ने ईडी की गिरफ्तारी दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी

10 Apr, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कथित उत्पाद शुल्क घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखने के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। केजरीवाल के वकील विवेक जैन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उन्होंने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत में याचिका दायर की है। बुधवार को मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष उनकी याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए उल्लेख किए जाने की संभावना है। लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल को झटका देते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखा था, और कहा था कि बार-बार समन जारी करने और शामिल होने से इनकार करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के पास “थोड़ा विकल्प” बचा था। जाँच – पड़ताल।

उच्च न्यायालय ने ईडी के इस दावे का भी हवाला दिया था कि केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ उनकी याचिका को खारिज करने के लिए साजिश रची थी और अपराध की आय के उपयोग और छिपाने में सक्रिय रूप से शामिल थे। उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी (आप) नेता को उनकी गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाने के लिए दंडित किया था, जिनके बारे में दावा किया गया था कि वह अपनी “व्यक्तिगत क्षमता” और राजनीतिक दल के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल थे। इस बात पर ज़ोर दिया गया कि “वर्गों और जनता” के ख़िलाफ़ जांच अलग-अलग नहीं हो सकती।

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था, जिसके कुछ ही घंटों बाद उच्च न्यायालय ने उन्हें संघीय धन शोधन रोधी एजेंसी द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार कर दिया था। ईडी की हिरासत की अवधि समाप्त होने पर ट्रायल कोर्ट में पेश किए जाने के बाद उन्हें 1 अप्रैल को मामले में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

News
More stories
हरीश रावत ने सिविल लाइन में किया धुंआधार जनसंपर्क
%d bloggers like this: