Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

April Fools’ Day 2022: 1 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल दिवस, आईये आपको बताते है इसके पीछे का मजेदार किस्सा

01 Apr, 2022
Employee
Share on :
1 april april fool day 2022

April Fool’s Day 2022: 1st अप्रैल को दुनिया के कई देशों में अप्रैल फूल दिवस मनाया जाता है. इस दौरान लोग अपने करीबियों के साथ मजाक और प्रैंक करके अप्रैल फूल विश करते हैं. कुछ लोग अप्रैल फूल बनाते हैं, तो कुछ लोग मैसेज या किसी की शरारत के चलते अप्रैल फूल बन जाते हैं. हालांकि बावजूद इसके ज्यादातर लोग अप्रैल फूल डे के इतिहास को लेकर अंजान रहते हैं. वहीं अप्रैल फूल डे को दुनिया के कई देशों में काफी दिलचस्प तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है.

April Fool’s Day 2022 : आमतौर पर दुनिया के अलग-अलग देशों में साल भर त्योहारों की धूम मची रहती है. न्यू ईयर पार्टी से लेकर क्रिसमस सेलीब्रेशन तक सभी छोटे-बड़े त्योहारों को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसी कड़ी में कुछ पर्व हंसी-मजाक के लिए भी जाने जाते हैं. अप्रैल फूल दिवस भी इन्हीं में एक है. जिस दिन लोग अपने पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों और करीबियों को बेवकूफ बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं.

april fool day 2022

बता दें कि हर साल 1 अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. इन दौरान लोग एक-दूसरे से मिलकर या फिर मैसेज और प्रैंक के जरिए अपने करीबियों और जानने वालों को बेवकूफ बनाने के बाद अप्रैल फूल विश करते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि अप्रैल फूल डे मनाने का रिवाज कितने साल पुराना है और दुनिया के अलग-अलग देशों में अप्रैल फूल डे कैसे मनाया जाता है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं अप्रैल फूल डे से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारे में.

अप्रैल फूल डे की शुरुआत कैसे हुई
अप्रैल फूल डे के इतिहास को लेकर हर देश की अपनी अलग दास्तां है. कुछ किस्सों की मानें तो अप्रैल फूल डे की शुरूआत 1392 में ही हो गई थी. तो वहीं कुछ कहानियों के अनुसार अप्रैल फूल डे मनाने का सिलसिला 1582 में फ्रांस से शुरू हुआ था. जिस दौरान पोप चार्ल्स ने रोमन कैलेंडर की शुरूआत की थी. हालांकि 19वीं शताब्दी आते-आते अप्रैल फूल डे मनाने का चलन काफी प्रचलित हो चुका था. जिसके बाद से अप्रैल फूल डे बनाने की कवायद समूचे विश्व में मशहूर हो गई और आज भी कई लोग इस दिन को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं.

april fool day 2022

देशभर में मनाया जाता है अप्रैल फूल डे

april fool day 2022


अप्रैल फूल डे हर देश में अलग अंदाज के साथ मनाया जाता है. जहां न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीकी देशों में अप्रैल फूल डे सिर्फ 12 बजे तक ही सेलिब्रेट किया जाता है. वहीं अमेरिका, कनाडा, रूस और अन्य यूरोपीय देशों में अप्रैल फूल डे को दिन भर मनाया जाता है. इसके अलावा भारत में भी अप्रैल फूल दिवस के दिन लोग जमकर मस्ती करते हैं.

अप्रैल फूल डे ऐसे मनाते हैं

april fool day 2022


सभी देश अलग-अलग तरीकों से अप्रैल फूल डे का मजा उठाते हैं. जहां इटली, फ्रांस और बेल्जियम जैसे देशों में कुछ लोगों को बिना बताए उनकी पीठ पर कागज की मछली चिपकाकर मजाक उड़ाया जाता है. तो पश्चिम एशियाई देश फारसी नववर्ष के 13वें दिन यानी 1 और 2 अप्रैल को एक-दूसरे पर तंज करते हुए अप्रैल फूल मनाते हैं. वहीं यूक्रेन में अप्रैल फूल मनाने के लिए खासतौर पर राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की जाती है. इसके अलावा स्पेन में अप्रैल फूल 28 दिसंबर को डे ऑफ होली इनोसेंट के रूप में मनाया जाता है. साथ ही डेनमार्क में 1 मई को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है.

News
More stories
Pariksha Pe Charcha 2022: व्‍हाट्सपेप्‍प, इंस्‍टाग्राम, गेमिंग के एडिक्‍शन से कैसे बचें ? PM मोदी ने दिया सटीक जवाब