राजधानी दिल्ली में 45°C गर्मी में भी अग्नि कुंड के बीच तपस्या कर रहे अनिल नाथ

29 May, 2024
Head office
Share on :

बख्तावरपुर गढ़ी, दिल्ली: राजधानी दिल्ली में जहां चिलचिलाती गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है, वहीं एक तपस्वी बाबा अद्भुत दृश्य प्रस्तुत कर रहे हैं। 45 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक तापमान में, तपस्वी बाबा अनिल नाथ बख्तावरपुर गढ़ी गांव के एक तालाब किनारे बने मंदिर में ‘अग्नि प्रचलित’ कर तपस्या कर रहे हैं।

राजधानी दिल्ली में जहां चिलचिलाती गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है, वहीं एक तपस्वी बाबा अनोखी तपस्या कर रहे हैं। बख्तावरपुर गढ़ी गांव के तालाब किनारे स्थित मंदिर में बाबा अनिल नाथ पिछले 21 दिनों से अग्नि कुंड के बीच बैठकर कठोर तपस्या कर रहे हैं।

यह तपस्या 41 दिनों तक चलेगी। इस दौरान बाबा न तो अन्न का दाना ग्रहण करते हैं और न ही उन्हें गर्मी या डिहाइड्रेशन की चिंता होती है।

बाबा अनिल नाथ नाथ पंथ से जुड़े हैं और उनका कहना है कि उनका लक्ष्य देश में सुख-समृद्धि, शांति और भाईचारा स्थापित करना है। साथ ही वे कामना करते हैं कि दिल्ली में जल्द ही मानसून दस्तक दे और लोगों को गर्मी से राहत मिले।

32 सालों से तपस्या:

बाबा अनिल नाथ पिछले 32 सालों से तपस्या कर रहे हैं और उनका दावा है कि उन्हें न तो गर्मी से होने वाली बीमारियों की चिंता है और न ही डिहाइड्रेशन की समस्या।

हालांकि, भीषण गर्मी में अग्नि कुंड के बीच बैठकर तपस्या करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

चमत्कार या कठिन परिश्रम?

भीषण गर्मी में अग्नि कुंड में बैठकर तपस्या करना किसी चमत्कार से कम नहीं है। यह बाबा की अटूट इच्छाशक्ति और कठिन परिश्रम का प्रमाण है।

रिपोर्टर प्रदीप सिंह उज्जैन

Tags : #दिल्ली #तपस्या #गर्मी #अनिलनाथ #मंदिर #धर्म

News
More stories
देहरादून में 40 पार हुआ पारा, पहाड़ों तक सितम ढा रही गर्मी!