Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Agnipath Protest Row: अग्निपथ के खिलाफ हो रहे’अग्निकांड’ पर बोले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव- किसी भी तरह का हिंसक प्रदर्शन न करें

17 Jun, 2022
Employee
Share on :
अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री

Rail Minister Ashwini Vaishnaw: बिहार में प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्र्रेन की 28 बोगियों में आग लगा दी. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की. देश के ज्यादातर राज्यों में हो रहे अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में रेल और यातायात को खासा नुकसान पहुचाया जा रहा है .

Agnipath Protest: सैनिकों की भर्ती से जुड़ी केंद्र की नई योजना ‘अग्निपथ’ (Agnipath) के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हिंसक होता दिखाई दे रहा है. योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को भारतीय रेलवे के कई डिब्बे को आग के हवाले कर दिया. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना और बिहार में रेलवे को प्रदर्शनकारियों के हिंसक प्रदर्शन के चलते खासा नुकसान भी पंहुचा है. 

इस बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर प्रदर्शनकारियों से हिंसक प्रदर्शन न करने की अपील की है. केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा है कि मेरा सभी से निवेदन है कि रेलवे आपकी और राष्ट्र की संपत्ति है. आप किसी भी तरह से हिंसक प्रदर्शन न करें. रेलवे की संपत्ति आपके सेवा के लिए है, इसलिए इसको नुकसान न पहुंचाएं.

अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

अभी तक कितनी ट्रेन और डब्बे जलाये ?

अग्निपथ योजना के खिलाफ घुस्साये युवाक

बिहार में अग्निपथ योजना के खिलाफ घुस्साये युवाओं का विरोध प्रदर्शन तीसरे दिन यानी आज शुक्रवार को भी जारी रहा. प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्र्रेन की 28 बोगियों में आग लगा दी. समस्तीपुर जिले में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के 10 डिब्बों को आग के हवाले कर दिया. दिल्ली से जयनगर जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के लगभग 10 डब्बे को काफी नुकसान पहुंचाया गया है. 

बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन

बलिया-वाराणसी मेमू और बलिया-शाहगंज ट्रेन में नारेबाजी और तोड़फोड़ करने वाले युवकों का एक वीडियो इंटरनेट पर प्रसारित हो रहा है. उन्होंने कथित तौर पर रेलवे गोदाम के पास पथराव भी किया और रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर निजी दुकानों को निशाना बनाया. छात्रों ने यार्ड में खड़ी एक खाली ट्रेन के डिब्बे की खिड़की को तोड़ने का प्रयास किया और एक बोगी में आग लगाने की कोशिश की. हालांकि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया.

बलिया-वाराणसी मेमू और बलिया-शाहगंज ट्रेन

वही हरियाणा में सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने सड़कों पर पहिए जलाए और कुछ युवा बलिया-वाराणसी मेमू और बलिया-शाहगंज ट्रेन पर बैठ गए और जींद-बठिंडा रेल मार्ग को अवरुद्ध किया. बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर वाहनों पर पथराव करने के आरोप में 40 से अधिक युवाओं को गिरफ्तार किया गया. प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया गया. 

जींद-बठिंडा रेल मार्ग

‘अग्निपथ’ के खिलाफ शुक्रवार को दक्षिणी राज्य तेलंगाना में भी जमकर प्रदर्शन हुआ. इस दौरान सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवा में गालियां चलाईं. प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्रेन के कुछ डिब्बों में आग लगा दी. हालांकि, इन घटनाओं में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ.

तेलंगाना में जमकर प्रदर्शन

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों में तनाव व्याप्त है, कार्रवाई के बाद लोग इधर-उधर भागने लगे. रेलवे स्टेशन के नजदीक स्थित दुकानें बंद हैं. सिकंदराबाद में ‘अग्निपथ’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान 2 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 13 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है.

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन

लखीसराय में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी. इस ट्रेन की 12 बोगी आग लगने से क्षतिग्रस्त हो गईं. घटना की सूचना मिलने पर आरपीएफ और स्थानीय पुलिस द्वारा स्थिति पर नियंत्रण पाने का प्रयास किया जा रहा है.

लखीसराय में प्रदर्शन

गौतमबुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र में सैन्य भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ सैकड़ों प्रदर्शनकारी युवाओं ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाम लगा दिया. इस वजह से नोएडा से आगरा और आगरा से नोएडा की तरफ आने वाले वाहन काफी देर तक जाम में फंसे रहे. हालांकि यहां तोड़फोड़ जैसी कोई घटना नहीं हुई है.

गौतमबुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र में सैन्य भर्ती के लिए प्रदर्शन

डीसीपी ने बताया कि युवाओं के प्रदर्शन के चलते काफी देर तक यातायात बाधित रहा.पलवल में हिंसक प्रदर्शन के बाद हरियाणा सरकार ने एहतियाती तौर पर फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ इलाके में मोबाइल इंटरनेट एवं एसएमएस सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया है. गृह विभाग का यह आदेश बृहस्पतिवार रात 12 बजे से लागू हुआ.

बल्लभगढ़ इलाके में मोबाइल इंटरनेट एवं एसएमएस सेवाओं को किया निलंबित

कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने और अफवाहों को रोकने के लिए इलाके में मोबाइल इंटरनेट, एक साथ कई एसएमएस (बैंकिंग एवं मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) भेजने सहित सभी एसएमएस (संदेश) सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी ‘डोंगल’ सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं.

News
More stories
चीन ने फिर पाकिस्तानी आतंकी मक्की को 'वैश्विक आतंकी' बनाने में डाला अडंगा, भारत व अमेरिका के प्रस्ताव को रोका